FeaturedJamshedpurJharkhandNational

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी झारखंड के० रविकुमार की अध्यक्षता में आगामी लोकसभा चुनाव से संबंधित समीक्षात्मक बैठक आयोजित

चाईबासा।आज पश्चिमी सिंहभूम जिला समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी झारखंड की अध्यक्षता में लोकसभा निर्वाचन के निमित्त समीक्षात्मक बैठक का आयोजन किया गया।
बैठक में सर्वप्रथम मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी झारखंड श्री के० रवि कुमार के द्वारा क्रमवार पूर्वी सिंहभूम, सरायकेला खरसावां एवं पश्चिम सिंहभूम जिले के आसन्न लोकसभा आम निर्वाचन 2024 के निमित्त की जाने वाली तैयारियों की बिंदुवार समीक्षा की गयी। तीनों जिलों के चुनाव की तैयारियों की समीक्षा के उपरांत मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के द्वारा निर्देशित किया गया कि सभी जिला निर्वाचन पदाधिकारी अपने क्षेत्राधीन मतदाता -जनसंख्या अनुपात को बढ़ाने का प्रयास करें। उन्होंने कहा कि निर्वाचन के सभी पहलुओं पर भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा स्पष्ट दिशानिर्देश जारी किए गए हैं। निर्वाचन संबंधी सभी कार्यों में इनका शतश: अनुपालन सुनिश्चित किया जाना चाहिए।

सभी जिला निर्वाचन पदाधिकारी को निदेशित किया गया कि सभी मतदान केन्द्रों में न्यूनतम मूलभूत सुविधाओं की व्यवस्था सुनिश्चित करायें।साथ ही सुदूरवर्ती क्षेत्रों में अवस्थित मतदान केन्द्रों में पोलिंग पार्टी को सुरक्षित केन्द्रों तक ले जाने और वापस लाने के लिए मतदान केन्द्रों के ससमय भौतिक सत्यापन करा लें।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, झारखंड के द्वारा तीनों जिलों के जिला निर्वाचन पदाधिकारी को निदेशित किया गया कि व्हीकल मैनेजमेंट पर विशेष रूप से ध्यान रखा जाए ताकि आम लोगों को आवागमन में किसी प्रकार की समस्या उत्पन्न नहीं हो तथा मतदान के दिन कर्फ्यू जैसा माहौल नहीं रहे।

बेहतर मतदाता भागीदारी के लिए प्रभावी स्वीप प्लान के तहत मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने का निदेश दिया गया, ताकि लोकसभा चुनाव 2024 में अधिक से अधिक संख्या में लोग अपने मताधिकार का प्रयोग करें। उन्होंने सोशल मीडिया मॉनिटरिंग सेल को क्रियाशील रखने का निदेश दिया ताकि फेक न्यूज़ और मिस इनफॉरमेशन का प्रभावी अनुश्रवण किया जा सके। इसके अलावे एक जनहित में फोन नंबर भी सार्वजनिक किया जाए जिस पर कोई भी आम व्यक्ति संपर्क कर किसी भी प्रकार का फेक न्यूज़ या मिस इनफॉरमेशन की जानकारी आसानी से संबंधित मीडिया सेल तक पहुंचा सके।

सभी जिला निर्वाचन पदाधिकारी को निदेशित किया गया कि अस्थाई शौचालय का आवश्यकता अनुसार आकलन कर पूर्व से ही आवश्यक तैयारी कर लें।

बैठक में निर्देशित किया गया कि वेबकास्टिंग की तैयारियों का भी संबंधित जिला निर्वाचन पदाधिकारी और वरीय पुलिस अधीक्षक, पुलिस अधीक्षक के द्वारा भी लगातार मॉनिटर की जाए। यह भी निदेश दिया गया कि सुदूरवर्ती मतदान केंद्रों में जहां भी नेटवर्क कनेक्टिविटी की समस्या है वहां पर बूस्टर लगवाते हुए नेटवर्क कनेक्टिविटी को मजबूत कराना सुनिश्चित करें।

बैठक में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एवं स्टेट पुलिस नोडल ऑफिसर ए.वी.होमकर के द्वारा विशेष रूप से विधि-व्यवस्था के दृष्टिकोण से की गई तैयारी, स्वच्छ, भयमुक्त और निष्पक्ष चुनाव की तैयारियों
का अनुश्रवण आदि का बिंदुवार समीक्षा किया गया। इसके अलावा रीलोकेटेड बूथों से संबंधित मतदाताओं को समय पूर्व जागरूक करने से भी संबंधित विस्तृत दिशा निर्देश दिए गए।

समीक्षा बैठक के उपरांत मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के द्वारा जिले के सभी सहायक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारियों के साथ भी समीक्षा की गयी। उक्त बैठक में मतदान एवं क्लस्टर हेतु अधिसूचित विद्यालयों में रैंप, रनिंग वाटर, बिजली, पंखा, फर्नीचर, मोबाइल, चार्ज सॉकेट आदि की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश के साथ ही जिले में तैयार बूथ मैनेजमेंट प्लान का भी अवलोकन किया गया।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी झारखंड के द्वारा स्वीप कार्यक्रम के तहत समाहरणालय परिसर में निर्मित सिग्नेचर कैंपेन, सेल्फी स्टैंड और पोस्टर गैलरी का भी अवलोकन किया गया।

बैठक में SPNO ए०वी० होमकर, आईजी सीआरपीएफ, अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी झारखंड श्रीमती नेहा अरोड़ा,डीआईजी अभियान इंद्रजीत महथा,प्रमंडलीय आयुक्त कोल्हान प्रमंडल हरि कुमार केशरी, पुलिस उप महानिरीक्षक कोल्हान रेंज मनोज रतन चौथे, डीआईजी सीआरपीएफ, जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त पूर्वी सिंहभूम अन्यय मित्तल, सरायकेला खरसावां रवि शंकर शुक्ला, पश्चिम सिंहभूम कुलदीप चौधरी, वरीय पुलिस अधीक्षक पूर्वी सिंहभूम किशोर कौशल पुलिस अधीक्षक सरायकेला खरसावां मनीष टोप्पो और पश्चिम सिंहभूम आशुतोष शेखर, कमांडेंट सी०आर०पी०एफ०, पूर्वी सिंहभूम, सरायकेला खरसावां, पश्चिम सिंहभूम, सचिव क्षेत्र परिवहन प्राधिकार चाईबासा सहित अन्य मुख्य रूप से उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button