FeaturedJamshedpurJharkhandNational

मतदाता ही लोकतंत्र के प्रहरी है : राजेंद्र यादव

जमशेदपुर के परिपेक्ष में तीसरे मदाधिकार पर भी की गई चर्चा

जमशेदपुर : भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है। लोकतंत्र की आत्मा आम लोग है और आम लोग अपने मताधिकार के माध्यम से ही लोकतंत्र को बचाए रखने का काम कर रहे है, इसलिए मतदाता को लोकतंत्र का प्रहरी कहा गया है। यह बातें जेपी आंदोलन से जुड़े रहे और छात्र राजनीति में योगदान दिए राजेंद्र यादव ने कही। वे झारखंड मानवाधिकार संघ की ओर से राष्ट्रीय मतदाता दिवस के उपलक्ष्य में गोलमुरी स्थित एबीएम कॉलेज में आयोजित कार्यक्रम के दौरान बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। उन्होंने कहा मतदाता और मतदान वह ताकत है जो नेता क्या, सत्ता बदल सकती है।
कार्यक्रम में बतौर मुख्य वक्ता मानवाधिकार कार्यकर्ता सह डेवलपमेंट ऑफिसर (एलआईसी) ने मतदाता दिवस को केंद्रित करते हुए छात्र राजनीति पर भी चर्चा की. उन्होंने कहा कि स्कूल में बाल संसद, कॉलेजों में छात्र संघ के माध्यम से हम अपने नेतृत्वकर्ता का चुनाव करते हैं। इसी तरह राज्य-देश चलाने के लिए हम अपना विधायक-सांसद का चुनाव करते हैं। उन्होंने कहा कि यह महज आम चुनाव नहीं होते हैं बल्कि हम अपने भविष्य को गढ़ने के लिए एक नेता को चुनते हैं. इसलिए हर एक मतदाता को सजग, जागरूक और समझदार होना जरूरी है।

कार्यक्रम में वक्ता के तौर पर मौजूद सोशल एक्टिविस्ट सौरभ विष्णु ने मतदाता दिवस पर चर्चा करते हुए तीसरे मतदाधिकार और स्वराज पर गंभीरता से चर्चा की। उन्होंने जमशेदपुर को केंद्रित करते हुए कहा कि इसे इंडस्ट्रियल टाउन बनाना लोगों को तीसरे मताधिकार से वंचित करने जैसा मामला है। उन्होंने कहा कि अगर यह शहर इंडस्ट्रियल टाउन बना दिया गया, तो यहां के रहने वाले लोग कॉरपोरेट के गुलाम हो जाएंगे और उनकी बातों को सुनने वाला कोई नहीं होगा। कंपनियां अपने हिसाब से शहर का विकास व नागरिक सुविधा देगी।
झारखंड मानवाधिकार संघ के अध्यक्ष दिनेश कुमार किनू ने मतदाता दिवस, मानवाधिकार और छात्रों की भूमिका पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि छात्र अगर राजनीति में रुचि नहीं लेंगे, तो देश रसातल में चला जाएगा। देश लोकतंत्र और हमारे चुने हुए प्रतिनिधियों के द्वारा ही चलता है। इसलिए लोकतंत्र की रक्षा करने की जिम्मेदारी के साथ हमें अपने प्रत्याशियों के चुनाव में उस पिता की तरह दृष्टि रखने की जरूरत है, जो अपनी बेटी की शादी के लिए वर के चयन में रखता है।
जिला निर्वाचन कार्यालय से आए प्रतिनिधि सह बीएलओ प्रवेक्षक सुजीत कुमार मिश्रा ने चुनावी और मतदाता पहचान पत्र के लिए पंजीयन कराने की प्रक्रिया की जानकारी विद्यार्थियों को दी। साथ ही उन्होंने सभागार में मौजूद सभी को निष्पक्ष और अनिवार्य रूप से मतदाधिकार का उपयोग करने के लिए शपथ भी दिलाई।

कार्यक्रम का संचालन कर रहे संघ के महासचिव विकास श्रीवास्तव ने 25 जनवरी को ही राष्ट्रीय मतदाता दिवस क्यों मनाया जाता है। इसकी जानकारी विद्यार्थियों से साझा की। स्वागत भाषण कॉलेज के शिक्षक उपेंद्र कुमार राणा और धन्यवाद ज्ञापन नौनित कुमार ने दी। वहीं कार्यक्रम कॉलेज के डी द्विवेदी ने अतिथियों को पुष्पगुच्छ देकर स्वागत करते हुए कार्यक्रम का शुभारंभ किया। कार्यक्रम शिक्षिका स्वेता, मिनाक्षी, प्रेमलता का अहम योगदान रहा।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker