FeaturedUttar pradesh

प्रयागराज में फाफामऊ ब्रिज से आवागमन दिसंबर में एक माह के लिए बंद हो सकता है, जानें वजह

नेहा तिवारी
प्रयागराज के साथ आसपास जिले के लोगों के लिए यह खबर है। यह खबर गंगा नदी पर बने अति महत्‍वपूर्ण फाफामऊ पुल से संबंधित है। इस पुल पर से रोज हजारों वाहनों का आवागमन होता है। मरम्मतीकरण के इंतजार में क्षतिग्रस्त हो रहा फाफामऊ ब्रिज दिसंबर में एक महीने के लिए बंद हो सकता है। उस दौरान उधर से लोगों के आवागमन के लिए गंगा पर दो पांटून पुल बनाने की तैयारी है। पांटून पुल बनाने के लिए लोक निर्माण विभाग के मेला डिवीजन ने टेंडर जारी कर दिया है। दिसंबर से पहले यह तैयार हो जाएगा तो फाफामऊ ब्रिज पर आवागमन बंद करके मरम्मतीकरण का काम किया जाएगा।

लखनऊ, रायबरेली, प्रतापगढ़ आदि जिलों का आवागमन इस पुल से होता है

दरअसल फाफामऊ ब्रिज से होकर ही शहर से प्रतापगढ़, रायबरेली, लखनऊ आदि का आवागमन होता है। गंगा नदी पर टू लेन के इस पुल का निर्माण 1988 में हुआ था। पुल पर रोजाना हैवी ट्रैफिक गुजरता है। इधर से लाखों लोगों का आवागमन होता है। इसलिए पुल का एक्सटेंशन ज्वाइंट (दो स्लैैब के जोड़) क्षतिग्रस्त हो गया है। पुल की बियरिंग भी क्षतिग्रस्त हो गई थी। उसे पिछले दिनों बदल दिया गया है। फाफामऊ पुल के ज्वाइंट एक्सटेंशन की मरम्मत जल्द से जल्द करने की जरूरत है। उसके लिए एक महीने तक ब्रिज से ट्रैफिक बंद करना पड़ेगा। सितंबर में ट्रैफिक बंद करके मरम्मत का काम होना था लेकिन तब कोई वैकल्पिक रास्ता नहीं बनाया गया था। इसलिए लोगों का विरोध होने लगा तो उसे टाल दिया गया था। अब पुल के पास दो पांटून पुल बनाने की तैयारी है। पांटून पुल के लिए लोक निर्माण विभाग के मेला डिवीजन ने टेंडर जारी कर दिया है।

लोनिवि के अधिशासी अभियंता ने कहा

लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता राम स्वरूप ने बताया कि 50 लाख रुपये की लागत से दो पांटून पुल बनाया जाएगा। 18 अक्टूबर तक आनलाइन टेंडर भरा जा सकता है। उसके बाद इसे खोला जाएगा। टेंडर खुलने के बाद सवा महीने में इसका निर्माण पूरा करना होगा। यह पुल नवंबर में तैयार कर लिया जाएगा तो दिसंबर में फाफामऊ ब्रिज पर आवागमन बंद करके मरम्मत का काम किया जाएगा। एक बार मरम्मत हो जाएगी तो वह अगले 20 साल के लिए दुरुस्त हो जाएगा।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker