FeaturedJamshedpurJharkhandNational

सुप्रसिद्ध भोजपुरी गायिका हेमा पाण्डेय और उनकी बहनों ने जमशेदपुर वासियों को झुमाया

जमशेदपुर (झारखंड) 26 सितंबर 2023:–भोजपुरी की मशहूर गायिका हेमा पाण्डेय और उनकी दोनो बहन करीना पाण्डेय और सविता पाण्डेय ने बिहार की मिट्टी की खुशबू को खूब बिखेरा और सोमवार की रात जमशेदपुर के लोगो को खूब झुमाया।

बता दे की भोजपुरी के लोकगीतों की परंपरा में मांगल गीत की परंपरा सदियों से चली आ रही है और यूपी बिहार में मांगल गीत को ‘गारी’ भी कहा जाता है। पहले शादियों में अतिथि का स्वागत गारी से ही किया जाता था। समय के साथ ‘गारी’ गांव की परंपरा केवल कुछ गांवों से लुप्त होते जा रही है।

गायिका हेमा पाण्डेय का कहना है की आज हमारे भोजपुरी समाज के लोग भोजपुरी गाने सुनने से डरते है क्योंकि कुछ गायकों की वजह से भोजपुरी को लोग अश्लीलता की नजर से देखने लगे है।हेमा पाण्डेय ने गारी और भोजपुरी पारंपरिक गाने को गाकर भोजपुरी की मिठास को देश-विदेश तक पहुंचाया है. हेमा पाण्डेय और उनकी दोनो बहनों की टीम का अहम योगदान होता है।’ *करिया कुर्ता पहिनला से हीरो न कहइबा’बराई अतना आ एगो रोपया ना उड़ावले, शिकायत केतना,सोहर,और गारी* के गीतों से लोगों में खुशियां बटोर रहीं है।

*अच्छी बात यह है की हेमा पाण्डेय की पूरी टीम की खूबसूरती धीरे धीरे पुरे भारत में बढ़ने लगी है।*

खास बात यह है कि विवाह की हर रस्म के लिए मंगल गीत भी अलग-अलग होते हैं। जैसे दुआर पूजा गीत, वर्ण गीत, मटकोड गीत, हल्दी गीत, विदाई गीत आदि सभी अनुष्ठानों में अलग-अलग गीत गाए जाते थे जो की हेमा पाण्डेय और उनकी दोनो बहने बखूबी निभाते है।

भोजपुरी के शुद्ध गीत-संगीत की दुनिया में वायरल होने पर हेमा पाण्डेय ने कहा कि जमशेदपुर के लोगों का प्यार मिला, इंटरव्यू और मीडिया कवरेज मिला साथ ही शो के बाद फैन फॉलोअर्स की संख्या में अप्रत्याशित बढ़ोतरी हुई। उनके जीवन की सबसे बड़ी उपलब्धि यह थी कि हेमा ने एक अलग रूप में पहचान बनाई है और अपनी बहनों के साथ मंच पर जोरदार भोजपुरी मांगल गीत माने ‘नारी’ गाना शुरू किया और सभी के आकर्षण का केंद्र बन गईं। हेमा का गाना सुनने के बाद लोगो को मिट्टी की सौंधी खुशबू का एहसास हुआ. हेमा ने समधी के गाने गाकर खूब धमाल मचाया था.

हेमा पाण्डेय आरा बिहार के मूल निवासी है जो की वर्तमान में अपने परिवार के साथ कोलकाता में रहते हैं, भोजपुरी को अलग पहचान देने का काम कर रहीं है।अब बिहार के साथ साथ भारत के कोने कोने में उनके अक्सर कार्यक्रम आते रहते हैं, यू ट्यूब पर इनका गाना को लोगो ने खूब पसंद किया।इंस्टाग्राम और फेसबुक के अलावा सोशल मीडिया पर भी एक्टिव रहती हैं और अपने फैन फॉलोअर्स के लिए नए-नए गाने गाती रहती हैं।

Related Articles

Back to top button