FeaturedJamshedpurJharkhandNational

सीजीपीसी में भगवान सिंह कमिटी ने पूरा किया एक वर्ष का विकासशील कार्यकाल

हमने संगत से साथ किया वादा पूरा किया, संगत के अपार सहयोग से मिलती है ऊर्जा: भगवान सिंह

उपलब्धियों भरा रहा पहले वर्ष का कार्यकाल: शैलेन्द्र-अमरजीत

जमशेदपुर। मौजूदा प्रधान भगवान सिंह वाली सेंट्रल गुरद्वारा प्रबंधक कमिटी (सीजीपीसी) शनिवार को अपने कार्यकाल का एक वर्ष पूरा सफलतमरूप से पूरा किया। इस मौके पर उत्साहित और अभिभूत भगवान सिंह ने कोल्हान की साध संगत का धन्यवाद करते हुए कहा कि उन्होंने संगत से किया विकास का वादा पूरा करने की कोशिश की है, जिसके लिए ऊर्जा उन्हें संगत से ही मिलती है।


रविवार को अपने कार्यकाल की वर्षगांठ पर बयान जारी करते हुए भगवान सिंह ने कहा कि पिछले एक वर्ष में कौम हित में उनकी कमिटी ने कई ऐतिहासिक फैसले लिए जिनमे सबसे महत्वपूर्ण फैसला अल्पसंख्यक छात्रावास की कैंटीन का मामला था। उन्होंने किसी व्यक्ति विशेष के द्वारा कैंटीन चलाये जाने के फैसले को पलटते हुए कैंटीन संचालन का अधिकार सीजीपीसी की कार्यकारी समिति को ही सौंप दिया था। यह एक इतिहासिक फैसला साबित हुआ, जिसे हाउस ने मान्यता दे इस फैसले की भूरी-भूरी प्रशंसा की थी।

भगवान सिंह ने कहा, हालाकिं पिछले एक वर्ष के दौरान किये गए कार्यों की फेहरिस्त काफी लम्बी है लेकिन समाज कल्याण और कौम हित में किये गए मुख्य कार्यों को संगत के साथ साझा करने में वे खुशी और गर्व महसूस करते हैं। उनकी कमिटी ने कई बार रक्तदान शिविर, आँख जांच शिविर, आधार, पैन और वृद्धा पेंशन शिविर सहित धार्मिक कार्यक्रम भी आयोजित किये। कमिटी के चेयरमैन सरदार शैलेंदर सिंह ने उद्गार प्रकट करते हुए कहा कि इस दौरान गुरुद्वारों के ग्रंथी और सेवादार मानदेय बढ़ाने पर मुहर लगाई गयी जबकि सभी गुरुद्वारों में रहत मर्यादा लागु करने तथा आनंद कारज (शादी-ब्याह) पर भी कुछ जरुरी नियम लागु किये गए जिसे संगत के सहर्ष स्वीकार किया। महासचिव अमरजीत सिंह ने भी सफलतम एक वर्ष पूरा होने पर हर्ष जताते हुए कहा कि सीजीपीसी द्वारा सिख जनगणना की कवायद शुरू की गयी थी जिसका कार्य अभी जोर-शोर से चल रहा है, यह एक जरुरी मसला है। अमरजीत सिंह ने कहा जल्द ही सिख जनगणना का कार्य पूरा कर लिया जायेगा। अमरजीत सिंह ने कहा पहले सिरोपा भेंट करने की बाढ़ सी आ गई थी किसी को भी इस सिरोपा दे दिया जाता था जिस पर मौजूदा कमिटी ने अंकुश लगाने का काम भी किया है। ग़रीब बेटियों के आनंद-कारज में कमिटी सहयोग करती आ रही है। कुछ गुरुद्वारों में चुनाव कई वर्षों से रुका हुआ था इसे भी भगवान सिंह के नेतृत्व में क्रियान्वित करते हुए बिना किसी वाद-विवाद के चुनाव सम्पन्न कराया गया। यह भी इस मौजूदा कमिटी की बहुत बड़ी उपलब्धि है।
भगवान सिंह का कहना है कि बच्चों को निःशुल्क शिक्षा दिलाने के उद्देश्य से उनकी कमिटी ने सिख विजडम कोचिंग की स्थापना की साथ ही साथ सीजीपीसी के आय का स्रोत बढ़ाने के लिए आधारभूत सरचना का निर्माण कर आय के स्रोत को नए आयाम दिए। उन्होंने कहा सिख विजडम में बच्चे कोचिंग लेकर एक शिक्षित समाज का निर्माण कर रहें हैं। उन्होंने यह भी कहा कि समाज के लिए निःशुल्क इलाज सुनिश्चित करने के लिए स्वास्थ व्यवस्था के लिए उन्होंने एक पहल की है जिसका निर्माण कार्य अभी चल रहा है जो अगले वर्ष संगत की सेवा के लिए ‘गुरु रामदास भलाई केंद्र’ के नाम से उपलब्ध रहेगा।
भगवान सिंह ने कहा, यह केवल और केवल संगत के सहयोग और आशीर्वाद तथा उनके सक्षम कमिटी सदस्यों के कठोर परिश्रम का नतीजा है कि विकास कार्य इतनी तेज गति से आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा यह उनका संगत से वादा है कि आगे के वर्षों में संगत और नए विकास कार्यों को परवान चढ़ते हुए उच्च स्तर पर चलते हुए देखेगी।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker