FeaturedJamshedpurJharkhandNational

पूर्व विधायक सह भाजपा प्रदेश प्रवक्ता कुणाल षडंगी नें शिकागो स्थित भारतीय दूतावास में काउंसलेट जेनेरल सोमनाथ घोष से किया मुलाक़ात, दिये कई सुझाव

जमशेदपुर। पूर्व विधायक सह भाजपा प्रदेश प्रवक्ता कुणाल षडंगी ने अमेरिका के शिकागो स्थित भारतीय दूतावास में काउंसलेट जेनेरल सोमनाथ घोष से किया मुलाक़ात किया। उन्होनें सोमनाथ घोष से आग्रह किया झारखंड के GI टैग वाले उत्पाद- सोहराय पेंटिंग को वैश्विक बाजार दिलवाने में दूतावास सहयोग करे। कहा कि सोहराय पेंटिंग, तसर, हथकर्घा उद्योग की वस्तुओं सहित कई उत्पाद जिनकी वैश्विक बाजार में सही तरीक़े से मार्केटिंग करने पर पश्चिमी देशों में एक बडा बाजार मिल सकता है। उन्होंने आग्रह किया कि दूतावास में सीमित समय के लिए ही सही लेकिन झारखंड के उत्पादों का एक कॉर्नर बनाया जाए। कॉफी टेबल किताब रखी जाए ताकि वहाँ आने वाले लोगों को झारखंड के उत्पादों के बारे में जानकारी मिल सके। उन्होनें कॉनसूलेट जेनेरल से कहा कि वे झारखंड लौटने के बाद राज्य के मुख्य सचिव से मिलकर एक अधिकाधिक प्रस्ताव शिकागो स्थित दूतावास को केंद्र सरकार के माध्यम से भेजने का आग्रह करेंगे ताकि कागज़ी प्रक्रिया शुरू हो सके।

यहाँ के विश्वविद्यालयों में सैकड़ों झारखंड की छात्र छात्राएँ शिक्षा ग्रहण करते हैं उन्हें कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। उन्होनें कहा कि पिछले कुछ वर्षों के आँकडों को अगर देखा जाए तो शिकागो में रहने वाले भारतीयों की होने वाली मौतों में यहाँ शिक्षारत विद्यार्थियों की संख्या सबसे ज़्यादा है जिसमें नशे की हालत में पानी में डूबकर, सड़क दुर्घटना तथा ड्रग्स की लत मुख्य कारण हैं। दूतावास यहाँ पर कार्यरत बिहार झारखंड के सदस्यों संग मिलकर यहाँ रह रहे छात्र छात्राओं के साथ लगातार संपर्क में रहने हेतु संस्थागत व्यवस्था करे।
अमेरिका में क्रिकेट के विकास को लेकर असीम संभावनाएं हैं। शिकागो जिस ईलिनोईस राज्य में है वहाँ हाल ही में सरकार ने विद्यालयो मे क्रिकेट पर विद्यर्थियो के क्रेडिट देने की प्रावधीन करने का बिल सिनेट में पास कर दिया है। इस साल अमेरिका में टी20 विश्व कप आयोजित होने वाला है और इसमें झारखंड के पूर्व अंतराष्ट्रीय व राष्ट्रीय स्तरीय खिलाड़ियों और बड़ी संख्या में उपलब्ध राष्ट्रीय स्तर के कोचों के लिए रोजगार और अंतराष्ट्रीय पहचान बनाने की बडी संभावनाएं है। वे Jharkhand State cricket Association की तरफ से जल्द ही एक प्रस्ताव कॉनसूलेट जेनेरल को भेजवाएंगे ताकि अमेरिका के स्कूलो मे क्रिकेट को प्रोत्साहित किया जा सके. कुणाल के साथ अमेरिका प्रिमीयम क्रिकेट लीग के संस्थापक अध्यक्ष सुब्बू अय्यर भी उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker