FeaturedJamshedpurJharkhand

बच्चों और परिवारों को सरकार की विभिन्न योजनाओं से जोड़ने के लिए प्रखंड स्तर पर कैंप का होगा आयोजन

जमशेदपुर: जिला उपायुक्त विजया जाधव के निर्देशानुसार संवर्धन कार्यक्रम के तहत जिला में अति संवेदनशील परिस्थितियों में जीवन बसर करने वाले चिन्हित किए गए बच्चों और परिवारों को विभिन्न सरकारी योजनाओं से जोड़ने के लिए जिला समाज कल्याण पदाधिकारी द्वारा बैठक का किया गया। राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग, नई दिल्ली के निर्देशानुसार जिला प्रशासन एवं बाल कल्याण संघ, रांची के सहयोग से संवर्धन कार्यक्रम के तहत पूर्वी सिंहभूम जिला में अति संवेदनशील परिस्थितियों में जीवन बसर करने वाले बच्चों और परिवारों को चिन्हित/मैपिंग कार्य का शुभारंभ 28 अगस्त 2021 में किया गया, जिसके उपरांत माह सितंबर 2021 में प्रखंड स्तर पर प्रशिक्षण देते हुए ग्राम सभा का आयोजन कर ऐसे बच्चों और परिवारों का मैपिंग/मानचित्रण करने का कार्य किया गया।
मैपिंग कार्य पूरा होने व आंकड़ा विश्लेषण के उपरांत जिला प्रशासन एवं बाल कल्याण संघ रांची के द्वारा बैठक कर चिन्हित किए गए बच्चों व परिवारों को सरकार की विभिन्न योजनाओं से जोड़ने हेतु चर्चा करते हुए आगे की रणनीति तैयार की गई।
बैठक में बाल कल्याण समिति द्वारा बताया गया है कि मैपिंग के दौरान जिला में अति संवेदनशील परिस्थितियों में जीवन बसर करने वाले कुल 7026 बच्चों और परिवारों को चिन्हित किया गया है। बैठक में चिन्हित किए बच्चों और परिवारों को सरकार की विभिन्न योजनाओं से जोड़ने हेतु प्रखंड स्तर पर कैंप का आयोजन किया जाएगा, ताकि चिन्हित सभी बच्चों और परिवारों को उनके आवश्यकता के अनुसार विभिन्न सरकारी योजनाओं से जोड़ा जा सके। प्रथम चरण में दो प्रखंडों में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर चयन कर चिन्हित किए गए बच्चों और परिवारों को पूर्णरूपेण सरकारी योजनाओं से जोड़ा जाएगा। तत्पश्चात शेष सभी प्रखंडों में चिन्हित बच्चों और परिवारों को भी सरकारी योजनाओं से जोड़ा जाएगा।
बैठक में जिला समाज कल्याण पदाधिकारी श्रीमती सत्या ठाकुर, जिला बाल संरक्षण पदाधिकारी डॉ चंचल कुमारी, बाल कल्याण संघ के सचिव डॉ संजय मिश्रा, संघ के डॉक्टर बी पी पांडेय, प्रमोद कुमार वर्मा सहित अन्य उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button