FeaturedJamshedpurJharkhand

निर्मलनगर सब-स्टेशन से एक सप्ताह के अंदर बिजली का कनेक्शन होगा शुरू

भारत सरकार की संस्था आर ई सी के गाइडलाइन के अनुसार ही सर्विस कनेक्शन चार्ज जुस्को उपभोक्ताओं से ले : सरयू राय

जमशेदपुर। टाटा लीज क्षेत्र एवं इससे सटे अन्य बस्तीयों के निवासियों को जुस्को का विद्युत कनेक्शन उपलब्ध कराने को लेकर बनी कमिटी की बैठक आज बिष्टुपुर स्थित विद्युत महाप्रबंधक कार्यालय में विद्युत महाप्रबंधक श्री श्रवण कुमार की अध्यक्षता में संपन्न हुई। बैठक में जमशेदपुर पूर्वी विधानसभा क्षेत्र के विधायक श्री सरयू राय के निजी सचिव सुधीर सिंह शामिल हुए। बैठक में अधिकारियों ने बताया कि मोहरदा, मुराकाटी क्षेत्र में जुस्को बिजली हेतु केबुल बिछाने का कार्य शुरू हो गया है। मोहरदा क्षेत्र के लिए टेल्को सीवरेज प्लांट, रमनी काली मंदिर के समीप सब-स्टेशन का निर्माण होगा। बागुनहातु में सब स्टेशन निर्माण के लिए बागुननगर नशा मुक्ति केन्द्र, डाॅग सेल्टर के समीप टाटा लीज की जमीन मिल गयी है यहाँ 15 दिनों के भीतर निर्माण कार्य प्रारंभ होगा। भुइयांडीह में जुस्को बिजली के लिए अप्रैल माह से नेटवर्क बिछाने का कार्य शुरू होगा।
जुस्को के अधिकारियों ने बताया कि छायानगर सब स्टेशन में विद्युत विभाग के चीफ इलेक्ट्रीकल इंस्पेक्टर द्वारा मुआयना कर लिया गया है। एक सप्ताह के भीतर सब स्टेशन चालु हो जाएगा। उन्होंने बैठक में बताया कि छायानगर, चंडीनगर, निर्मलनगर, ह्यूमपाइप आदि क्षेत्रों के उपभोक्ता जुस्को बिजली के लिए आवेदन जमा करें, सबको बिजली दी जाएगी। इससे लगभग दो हजार घरों के लोग जुस्को बिजली से लभांवित होंगे। बागुननगर क्षेत्र में विद्युत क्षमता को 2 केवीए से बढ़ाकर 10 केवीए करने के लिए विधायक श्री राय की पहल पर बागुननगर में एक नया सब स्टेशन का निर्माण पूरा हो गया है, पावर भी चार्ज कर लिया गया है। क्षेत्र के निवासियों को बिजली कनेक्शन देने के लिए फाॅर्म दिया जा रहा है। उपभोक्ताओं को इसका एस्टीमेट दिया जा रहा है। ज्ञात हो कि विधायक श्री राय ने पिछली बैठक में बागुननगर के ‘डी’ ब्लाॅक, ताँबा टोली में भी जुस्को बिजली देने का प्रस्ताव दिया था, जिसपर अभी कार्य तेजी से किया जा रहा है।

विधायक श्री राय की पहल पर 13 फरवरी को जुस्को के अधिकारी बारीडीह, शक्तिनगर, शांतिनगर के बस्तीवासियों को जुस्को बिजली देने एवं सब-स्टेशन का निर्माण के लिए जमीन का चयन करेंगे। विधायक श्री राय आज शहर से बाहर होने के कारण बैठक के दौरान दूरभाष पर गोलमुरी के केबुल टाऊन और केबुल बस्ती के प्रत्येक घरों को अलग-अलग बिजली प्रदान करने की प्रगति की जानकारी माँगी। जिसपर अधिकारियों ने विधायक श्री राय को बताया किया कि इसके लिए आवश्यक प्रक्रिया पूरी की जा रही है। तत्पश्चात विधायक श्री राय ने इसके लिए एक सप्ताह के भीतर उच्च स्तरीय बैठक कर कार्य शुरू करने का निर्देश दिया।
बैठक में श्री राय ने दूरभाष पर स्पष्ट कहा कि क्षेत्र में जो कोई भी जुस्को की बिजली प्राप्त करने के लिए आवेदन करता है तो उसे बिजली दी जाय एवं भारत सरकार की संस्था आर ई सी के गाइडलाइन के अनुसार ही सर्विस कनेक्शन चार्ज जुस्को उपभोक्ताओं से ले। ज्ञात हो कि जमशेदपुर पूर्वी के विधायक श्री सरयू राय ने जुस्को द्वारा लीज क्षेत्र के नागरिकों को विद्युत कनेक्शन देने में मनमानी करने का मामला विधानसभा में उठाया था। जिसके उपरांत जुस्को क्षेत्र के सभी नागरिकों को विद्युत आपूर्ति प्रदान करने के लिए जमशेदपुर के विद्युत महाप्रबंधक की अध्यक्षता में एक कमिटी का गठन किया गया ताकि इसकी जांचकर लीज क्षेत्र के सभी निवासियों को विद्युत आपूर्ति प्रदान की जा सके। बैठक में झारखंड बिजली वितरण निगम लिमिटेड, कार्यपालक अभियंता, जुस्को के प्रतिनिधि, जमशेदपुर अक्षेस के प्रतिनिधि सहित अन्य पदाधिकारीगण मौजुद थे।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker