FeaturedJamshedpurJharkhand

निष्पक्ष एवं पारदर्शी तरीक से निर्वाचन कार्य संपन्न कराना जिला प्रशासन की पहली प्राथमिकता : श्रीमती विजया जाधव

जिला निर्वाचन पदाधिकारी(पंचायत) द्वारा विभिन्न कोषांगों का किया गया निरीक्षण, दिए आवश्यक दिशा-निर्देश


जमशेदपुर। त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन-2022 को लेकर गठित कोषांगों के कार्य प्रगति की जानकारी लेने के उद्देश्य से जिला निर्वाचन पदाधिकारी(पंचायत) विजया जाधव द्वारा आज मतपत्र/मतपेटी कोषांग, कार्मिक कोषांग, सामग्री कोषांग, वाहन कोषांग का निरीक्षण किया गया । इस दौरान उन्होने मौके पर मौजूद संबंधित कोषांगों के वरीय पदाधिकारी से मानव बल की उपलब्धता, ससमय उपस्थिति तथा निर्वाचन कार्यों के निष्पादन के कार्य प्रगति की जानकारी ली। मतपत्र/मतपेटी कोषांग के निरीक्षण के क्रम में मतपेटियों का डेंटिंग-पेंटिंग को लेकर पृच्छा की गई तथा रंग-रोगन एवं नंबर अंकित कराने जैसे सभी तैयारी दुरूस्त रखने के निदेश दिए । सामग्री कोषांग के निरीक्षण के क्रम में मतदान से संबंधित सभी सामग्री को तैयार रखने का निर्देश दिया गया। वाहन कोषांग के वरीय पदाधिकारी को निर्वाचन कार्य के लिए वाहन की आवश्यकता का समुचित आकलन करने का निर्देश दिया गया।

रूट चार्ट के अनुसार कौन वाहन किस बूथ तक आसानी से जा सकता है उसका समुचित आकलन करने के भी निर्देश दिए। जिला निर्वाचन पदाधिकारी(पंचायत) ने कहा कि निर्वाचन कार्य के दौरान उपयोग में आने वाले वाहनों की स्थिति का आकलन पूर्व में कर लें ताकि सुदूर क्षेत्रों में आवागमन के दौरान मतदानकर्मियों को कोई परेशानी नहीं हो । कार्मिक कोषांग के निरीक्षण के क्रम में निर्वाचन कार्य में प्रयुक्त होने वाले मानव बल की समीक्षा की गई। उन्होने निदेशित किया कि जितने भी कर्मी है उनका डाटा अपलोड कर अधतन रखें । डाटा अपलोड रहेगा तो चुनाव कार्य में लगाने के लिए परेशानी नहीं होगी। आवश्कतानुरुप जिनको जो जिम्मेदारी देनी है, तत्काल उपलब्ध डाटा के अनुसार समुचित कार्रवाई की जा सकेगी।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी (पंचायत) विजया जाधव ने कहा कि पंचायत चुनाव पूरी पारदर्शिता एवं निष्पक्षता के साथ संपन्न कराना जिला प्रशासन की पहली प्राथमिकता है। विभिन्न कोषांगों के निरीक्षण के दौरान उन्होने संबंधित वरीय पदाधिकारी को आपस में समन्वय स्थापित करते हुए कार्य करने के निर्देश दिए ताकि बाधारहित निर्वाचन कार्य संपन्न किया जा सके। जिला निर्वाचन पदाधिकारी(पंचायत) ने बताया कि पंचायत निर्वाचन के सफल संचालन के निमित्त मास्टर ट्रेनर के लिए 26 अप्रैल को समाहरणालय में प्रशिक्षण कार्यक्रम रखा गया है वहीं 29 अप्रैल से 10 मई तक((29 एवं 30 अप्रैल-प्रथम प्रशिक्षण, 05 एवं 06 मई-द्वितीय प्रशिक्षण तथा 09 एवं 10 मई-तृतीय प्रशिक्षण) पीठासीन अधिकारी(PO), प्रथम मतदान अधिकारी(P1), द्वितीय मतदान अधिकारी(P2) एवं तृतीय मतदान अधिकारी(P3) के लिए छह दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। पीठासीन अधिकारी का प्रशिक्षण XLRI सभागार में, प्रथम मतदान अधिकारी(P1) का प्रशिक्षण रविन्द्र भवन, साक्ची में, द्वितीय मतदान अधिकारी(P2) का प्रशिक्षण माईकल जॉन सभागार बिष्टुपुर में तथा तृतीय मतदान अधिकारी(P3) का प्रशिक्षण टाउन हॉल सिदगोड़ा में दो पालियों में आयोजित की जाएगी।
निरीक्षण के दौरान उपविकास आयुक्त प्रदीप प्रसाद, निदेशक डीआरडीए श्री सौरभ सिन्हा, जिला आपूर्ति पदाधिकारी राजीव रंजन, जिला परिवहन पदाधिकारी दिनेश रंजन, जिला पंचायती राज पदाधिकारी डॉ. रजनीकांत मिश्रा तथा अन्य पदाधिकारी मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button