FeaturedJamshedpur

नक्सल प्रभावित जोजोहातु में सीआरपीएफ कैंप का विरोध शुरू ग्राम मुंडा जॉर्ज तुबिड ने कहा, ग्रामीण नहीं चाहते हैं कि कैंप गांव में खुले

उपायुक्त से लिखित शिकायत कर कहा, सीआरपीएफ अफसर मांग रहे हैं जमीन

चाईबासा : मुफ्फसिल थाना क्षेत्र के नक्सल प्रभावित गांव जोजोहातु (पंडावीर पंचायत) में स्थायी सीआरपीएफ कैंप निर्माण की कवायद शुरू हो गयी है। इसके लिये सीआरपीएफ अफसरों ने जमीन की खोज भी शुरू कर दी है। लेकिन ग्रामीण गांव में कैंप खुलने का विरोध खुलकर कर रहे हैं। ग्रामीण इसके लिये सहमति देने को तैयार नहीं हैं। आरोप है कि अफसर जमीन लेने के लिये गांव के ग्राम मुंडा जॉर्ज तुबिड पर गलत तरीके से दबाव भी बना रहे हैं। मुंडा जॉर्ज तुबिड आज कोल्हान भूमि बचाओ समिति के अध्यक्ष तथा आदिवासी हो समाज महासभा के जिलाध्यक्ष विनोद कुमार सावैयां के नेतृत्व में ग्रामीणों के साथ उपायुक्त कार्यालय पहुंचे और शिकायत पत्र सौंपा।
पत्र में ग्राम मुंडा जॉर्ज तुबिड ने कहा है कि मैं जोजोहातु का ग्राम मुंडा हूं। ग्रामसभा का अध्यक्ष भी हूं। मेरे गांव स्थित प्राथमिक विद्यालय जोजोहातु में सीआरपीएफ कैंप स्थापित है। कैंप के अधिकारी नए कैंप की स्थापना के लिये जमीन मांग रहे हैं। इसके परिणामस्वरूप मैं तनावग्रस्त हो गया हूं। गांव का मुंडा और ग्रामसभा का अध्यक्ष होने के नाते मैं ग्रामीणों की सहमति के बिना कोई भी निर्णय लेने में सक्षम नहीं हूं। और ग्रामीण नहीं चाहते हैं कि उनकी जमीन पर गांव में कैंप बने। क्योंकि पूर्व में गांव की एक लड़की के साथ एक सीआरपीएफ जवान द्वारा दुष्कर्म की कोशिश की घटना घट चुकी है। इस घटना से ग्रामीण डरे हुए हैं। यह घटना 15 जून 2023 की है। मध्यरात्रि में कैंप का एक जवान पास के एक घर में घुसकर एक नाबालिक लड़की से दुष्कर्म का प्रयास किया था। इसकी लिखित शिकायत मुफ्फसिल थाने में की गयी थी। लेकिन प्राथमिकी दर्ज नहीं की गयी। पुलिस अधीक्षक और आपको भी सूचना दी गयी थी। लेकिन जिला प्रशासन ने कोई कार्रवाई नहीं की। कैंप हटाने की भी मांग की गयी थी। पत्र में मुंडा ने ये भी कहा है कि हमारी ग्रामसभा ने पूर्व के अनुभव के आधार पर पाया है कि कैंप के जवान हमारी बहू-बेटियों पर बुरी नजर रखते हैं। इसलिये स्कूल से कैंप हटाया जाये ताकि पढ़ाई प्रभावित न हो। अन्यथा जनांदोलन किया जायेगा।

कैंप नहीं बनने दिया जायेगा : सावैयां

आदिवासी हो समाज महासभा के जिलाध्यक्ष तथा कोल्हान भूमि बचाओ समिति के अध्यक्ष विनोद कुमार सावैयां ने कहा कि अब फिर से जोजोहातु में कैंप नहीं बनने दिया जायेगा। गांव की एक नाबालिग लड़की से एक जवान द्वारा रेप की कोशिश हो चुकी है। शिकायत के बाद भी जिला प्रशासन ने कार्रवाई नहीं की थी। ऐसे में कैंप और खुलेगा तो पूरा गांव भय के वातावरण में आ जायेगा।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker