FeaturedJamshedpurJharkhandUttar pradesh

मंडल आयुक्त ने तेज बहादुर सप्रू चिकित्सालय का औचक निरीक्षण किया

नेहा तिवारी
प्रयागराज। चिकित्सालय की नियमित साफ-सफाई तीनों वालियों में कराने, सभी शौचालयों एवं अन्य महत्वपूर्ण स्थानों पर सफाई व्यवस्था हेतु चेक लिस्ट लगाने तथा उसका निरीक्षण एवं विवरण वार्ड इंचार्ज द्वारा समय-समय पर अंकित किया जाए के निर्देश दिए।
आउटसोर्सिंग कर्मचारियों की उपस्थिति की रिपोर्ट चिकित्सालय प्रबंधक द्वारा लेने तथा ब्रेकडाउन रजिस्टर बनाने के निर्देश दिए
सभी वार्डों में भोजन का मीनू चार्ट लगाने तथा पैथोलॉजी फी काउंटर को और सुव्यवस्थित करने को भी कहा है।
पैथोलॉजिकल परीक्षण संबंधित जांचों में से कौन सी जांच हो रही है तथा कौन सी जांच नहीं हो रही है उसका कारण समेत विवरण मांगा। शुल्क एवं रजिस्ट्रेशन काउंटरों के एक एक काउंटर बढ़ाने के निर्देश दिए।

जिन मरीजों की ब्लड जांच में हैपेटाइटिस बी एवं एचआईवी पॉजिटिव रिपोर्ट आई है उसकी सूचना उन मरीजों को तत्काल फोन करके देने के निर्देश दिए।

रक्त की उपलब्धता का डिस्प्ले बोर्ड अपडेट ना पाए जाने पर नाराजगी व्यक्त की तथा ब्लड बैंक इंचर्ज को चेतावनी।
मंडल आयुक्त श्री विजय विश्वास पंत जी द्वारा आज तेज बहादुर सप्रू चिकित्सालय का औचक निरीक्षण किया गया जिसके दौरान उन्होंने चीफ मेडिकल सुपरिंटेंडेंट एवं अन्य संबंधित डॉक्टरों को चिकित्सालय के बेहतर प्रबंधन हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने मरीजों की सुविधा हेतु चिकित्सालय की नियमित साफ-सफाई तीनों वालियों में कराने, सभी शौचालयों एवं अन्य महत्वपूर्ण स्थानों पर सफाई व्यवस्था हेतु चेक लिस्ट लगाने तथा उसका निरीक्षण एवं विवरण वार्ड इंचार्ज द्वारा समय-समय पर अंकित किया जाए के निर्देश दिए।
इसके अतिरिक्त आउटसोर्सिंग के माध्यम से तैनात क्लीनिंग एवं गार्डिंग के कर्मचारियों की उपस्थिति की रिपोर्ट चिकित्सालय प्रबंधक द्वारा लेने तथा सभी विभाग जहां उपकरण स्थापित हैं उनके बेहतर प्रबंधन हेतु ब्रेकडाउन रजिस्टर बनाने के निर्देश दिए गए हैं। मंडलायुक्त ने सभी वार्डों में भोजन का मीनू चार्ट लगाने तथा पैथोलॉजी फी काउंटर को और सुव्यवस्थित करने को भी कहा है।

निरीक्षण के दौरान मंडलायुक्त ने शुल्क काउंटर के सामने पैथोलॉजिकल परीक्षण हेतु लगाए गए बोर्ड पर अंकित जांचों में से कौन सी जांच हो रही है तथा कौन सी जांच नहीं हो रही है उसका कारण समेत विवरण उनके समक्ष प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं। इसके अतिरिक्त शुल्क एवं रजिस्ट्रेशन काउंटरों पर अत्यधिक भीड़ को देखते हुए वहां एक एक काउंटर बढ़ाने को कहा है।

रक्त कोष विभाग में ब्लड रजिस्टर एवं अन्य रजिस्टरों में एंट्री पूर्ण नहीं पाए जाने पर उन्हें तत्काल पूर्ण करने के निर्देश देते हुए जिन मरीजों की ब्लड जांच में हैपेटाइटिस बी एवं एचआईवी पॉजिटिव रिपोर्ट आई है उसकी सूचना उन मरीजों को तत्काल फोन करके देने के निर्देश दिए जिससे कि संबंधित मरीज अपना इलाज ससमय करा लें।

मंडलायुक्त ने ब्लड बैंक कॉम्पोनेंट की मास्टर रिकॉर्ड लिस्ट में से लोगों को रेंडम कॉल करके यह भी क्रॉस चेक किया कि वह ब्लड डोनेट करने आए भी थे या नहीं तथा उनके रक्त जांच में यदि कोई बीमारी पाई गई है तो उसके बारे में उनको अवगत कराया गया है या नहीं। इसके अतिरिक्त रक्त कोष विभाग में रक्त की उपलब्धता का डिस्प्ले बोर्ड अपडेट ना पाए जाने पर नाराजगी व्यक्त की तथा ब्लड बैंक इंचर्ज को चेतावनी देते हुए डिस्प्ले बोर्ड को आम जनता की सहायता के दृष्टिगत प्रतिदिन अपडेट करने के निर्देश दिए।

निरीक्षण के दौरान मंडलायुक्त ने चिकित्सालय में नियुक्त आयुष्मान मित्र से आयुष्यमान भारत योजना के अंतर्गत पिछले एक माह में कितनी भर्ती हुई है उसकी जानकारी भी ली। भर्ती के आंकड़े कम पाए जाने पर उन्होंने असंतोष व्यक्त किया तथा इस दिशा में और बेहतर कार्य करने को कहा।

इसी क्रम में उन्होंने पीकू वर्ल्ड के निरीक्षण के दौरान भर्ती बच्चों के अभिभावकों से बात की तथा सभी से प्रोटोकॉल का अनुपालन करने की अपील की। इसके अतिरिक्त चिकित्सालय में हो रही ओपीडी का निरीक्षण करते हुए उस बिल्डिंग में लगी हुई मशीनों के क्रियान्वयन संबंधित जानकारी भी ली तथा अल्ट्रासाउंड मशीन में पिछले एक माह में कितनी बार तकनीकी दिक्कत से डाउन टाइम हुआ है उसका भी चार्ट बनाने के निर्देश दिए।

Related Articles

Back to top button