FeaturedJamshedpurJharkhand

दसमेश नेशनल रोडवेज ने सड़क सुरक्षा अभियान के तहत “हम है राही सुरक्षा के” नुक्कड़ नाटक का मंचन किया

जमशेदपुर। बुधवार को जमशेदपुर नाट्य संस्था गीता थियेटर के कलाकारों द्वारा दशमेश नेशनल रोडवेज के बड़े वाहन चालकों के मध्य सड़क सुरक्षा अभियान के तहत सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा पर आधारित “हम है राही सुरक्षा के” नामक नुक्कड़ नाटक का प्रस्तुति किया गया। नुक्कड़ नाटक में सड़क या कंपनी परिसर में कैसे बड़े वाहनों को चलाना है, किन-किन नियमों को मानना है, कैसे छोटी सी लापरवाही से एक बड़ी घटना घटित हो जाती है और सबसे बड़ी बात की नशा कर वाहन चालने से क्या -क्या हो सकती है इन सभी बातों को मोती की तरह नाटक में नट की भूमिका निभाते नाटक के लेखक प्रेम दीक्षित ने 40 मीनट के नुक्कड़ कथा में सड़क सुरक्षा से संबंधित जागरूक संदेश को बखूबी पिरोया था।
नाटक की निर्देशिका तथा नाटक में नटी की भूमिका निभाती गीता कुमारी ने भी अपने मेहनत से नाटक को तैयार कर बहुत सुंदर प्रस्तुत किया।
नुक्कड़ नाटक में एक के बाद एक तीन दृश्यों को कंपनी परिसर में उपस्थित बड़े वं भारी वाहन चालकों ,कर्मचारियों वं अधिकारियों के समाने परोसा गया। नाटक के बाद नाटक में दिखाय गए घटनाओं से जुड़ी सवाल उपस्थित दर्शक के रूप भारी वाहन चालकों से किया गया और सही जवाब देने वाले को पृस्कृत किया गया। नाटक में भारी वाहन चालक, आफिसर अन्य कर्मचारी के बीच नाटक को प्रस्तुत किया गया। मुख्य दर्शक के रूप में जसपाल सिंह और जसराज सिंह उपस्थित थे ।
नाटक में जहां सूत्रधार की भूमिका में नट-नटी रहे वही सब्जी वाली की भूमिका में श्यामली डे, लड़का 01 की भुमिका में किशोर पाण्डेय ,लड़का 02 की भूमिका में समीर नंदन कुमार, खलासी की भूमिका में दीलिप पात्रों, ट्रक ड्राइवर की भूमिका में सनी कुमार ने अभिनय किया।यह नुक्कड़ नाटक को आयोजन दशमेश नेशनल रोडवेज द्वारा अपने भारी वाहन चालकों को सुरक्षा के नियम के प्रति जागरूक करने के लिए आयोजित करवाया गया था।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker