FeaturedJamshedpurJharkhand

सांसद विद्युत वरण महतो की अध्यक्षता में हुई जिला विकास समन्वय एवं अनुश्रवण समिति (दिशा) की बैठक

सभी विभाग यह सुनिश्चित करेंगे कि अपने अनुपालन प्रतिवेदन में योजनाओं की भौतिक स्थिति का भी स्पष्ट उल्लेख करेंगे। शिक्षा एवं स्वास्थ्य जिला प्रशासन की प्राथमिकता... जिला दण्डाधिकारी- सह- उपायुक्त श्री मंजूनाथ भजन्त्री

जमशेदपुर। समाहरणालय सभागार, जमशेदपुर में सांसद, जमशेदपुर श्री विधुत वरण महतो की अध्यक्षता में ‘दिशा’ (जिला विकास समन्वय एवं अनुश्रवण समिति) की बैठक संपन्न हुई। बैठक में दिनांक 24.05.23 को आयोजित दिशा की बैठक में पृच्छा किए गए विषय पर अनुपालन प्रतिवेदन की कार्रवाई की जानकारी संबंधित सदस्यों की दी गई।
माननीय सांसद जमशेदपुर ने ऊर्जा विभाग के अंतर्गत किए गए कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि बिजली बिल जमा करने संबंधित आमलोगों की शिकायतें प्राप्त हो रही है। उन्होने कार्यपालक अभियंता को बिजली बिल भुगतान हेतु स्थल एवं समय की जानकारी आम जनों को उपलब्ध कराने का निदेश दिया। उन्होंने कहा कि इसे लेकर लोगों को जागरूक करें तथा सूचना तंत्र को मजबूत करें। बिजली विभाग के अभियंता को अगले 15 दिनों में प्राप्त शिकायतों के आधार पर जर्जर बिजली के खंभे व तार बदलने के निर्देश दिए गए । उपायुक्त ने सिविल सर्जन एवं जिला समाज कल्याण पदाधिकारी को उन आंगनबाड़ी केंद्रों एवं स्वास्थ केंद्र की सूची कार्यपालक अभियंता विद्युत प्रमंडल को उपलब्ध करवाने का निर्देश दिया जहां बिजली नहीं पहुँच पाई है। माननीय सांसद ने कार्यपालक अभियंता विद्युत प्रमंडल को विद्युत विभाग के लाइनमैन को विधिवत प्रशिक्षण देने का निर्देश दिया ताकि कार्यशैली में सुधार आ सके और अनावश्यक दुर्घटनाओं को रोका जा सके।

उपमहाप्रबंधक बीएसएनल जमशेदपुर को निर्देश दिया गया कि जिले में जितने भी टावर अधिष्ठापित किए जाते हैं उसकी संपूर्ण सूची जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध करवाई जाए।
कार्यपालक अभियंता पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल द्वारा बताया गया कि प्राप्त निर्देशों के अनुसार मुसाबनी जलापूर्ति योजना अंतर्गत 6 टंकी से नियमित जलापूर्ति की जा रही है। इसके अतिरिक्त सुरदा पंचायत के बरूनिया वृहद ग्रामीण जिला पूर्ति योजना का निर्माण कार्य प्रगति पर है। इसके तहत 11451 घरों में पाइपलाइन द्वारा गृह जल संयोजन के माध्यम से जलापूर्ति किया जाएगा। जिला दंडाधिकारी सह उपायुक्त ने कार्यपालक अभियंता पेयजल एवं स्वच्छता को जल जीवन मिशन अंतर्गत क्रियान्वित योजनाओं की सूची तथा भौतिक प्रतिवेदन को माननीय सांसद, माननीय विधायक एवं जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। बागोरदा जलापूर्ति योजना जल्द शुरू करने का निर्देश दिया। कार्यपालक अभियंता द्वारा बताया गया कि ट्रायल रन शुरू कर दिया गया है और 3 महीने के अंदर योजना शुरू की जाएगी।

कार्यपालक अभियंता जमशेदपुर द्वारा बताया गया कि बागबेड़ा जलापूर्ति योजना जुलाई 2024 तक पूर्ण कर लिया जाएगा। शहरी जलापूर्ति योजना के अंतर्गत चाकुलिया नगर पंचायत में 3 दिनों से जलापूर्ति नहीं होने पर माननीय विधायक द्वारा जानकारी दिये जाने पर जिला दण्डाधिकारी सह उपायुक्त ने जांच टीम का गठन करते हुए अद्यतन प्रतिवेदन समर्पित करने को कहा।

शिक्षा विभाग के अंतर्गत जहां पर छात्रों की संख्या अधिक है वहां पर अतिरिक्त वर्ग कक्षा की आवश्यकता है। इस संबंध में उपायुक्त ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को अतिरिक्त कक्ष का प्रस्ताव जिला प्रशासन को उपलब्ध कराने को कहा। 1से 8 वर्ग के शिक्षकों का ट्रांसफर पोर्टल में जो आवेदन दिया गया है उसमें जो विसंगतियां है उसे सुधारने का निदेश दिया गया।

जिला कार्यक्रम प्रबंधक जेएसएलपीएस द्वारा बताया गया है कि पिछले बैठक में प्राप्त क्रेडिट लिंकेज में वृद्धि के साथ-साथ इंटर लोनिंग के चक्र को बढ़ाने के निर्देशों के अनुसार प्रथम लिंकेज के कुल लक्ष्य 3394 के विरुद्ध अब तक 815 एवं एनहैंस्ड लिंकेज के कुल लक्ष्य 3227 के विरुद्ध 1614 की उपलब्धि कर ली गई है। साथ ही पंडित दीनदयाल उपाध्याय योजना में प्राप्त निर्देशों के अनुसार किए गए कार्यों के तहत अब तक सभी 11 प्रखंडों में मोबिलाइजेशन कैंप का आयोजन कर लिया गया है। जिसमें कुल 562 युवक-युवतियों का काउंसलिंग किया गया, जिसमें से कुल 135 ने ट्रेंनिंग पूर्ण किया एवं कुल 89 युवक-युवतियों का विभिन्न कंपनियों में प्लेसमेंट हुआ है। साथ हीं उन्होंने बताया कि फूलो झानो आशीर्वाद योजना अंतर्गत लाभुकों को स्किल बेस्ड योजना से जोड़कर उनका क्षमतावर्धन के निर्देश पर कार्य किया गया है जिसके तहत 1612 लाभुकों का चयन कर उनके इच्छा अनुसार जीविकोपार्जन गतिविधि से जोड़ा गया है।
बैठक में उपस्थित जनप्रतिनिधियों ने डेंगू के प्रकोप से जनहानि को देखते हुए कहा कि डेंगू रोग से संबंधित प्रचार प्रसार और ज्यादा व्यापक स्तर पर करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि इसके रोकथाम एवं उपचार आवश्यक कदम उठाए जाए। 108 एम्बुलेंस की सेवा को जल्द से जल्द बहाल किया जाए। साथ ही हेल्थवेलनेस सेंटर को चालु किया जाए। एम.ओ.आई.सी पटमदा को सरकारी एम्बुलेंस का उपयोग नहीं करने पर स्पष्टीकरण करने को कहा गया।

पथ निर्माण के समीक्षा में भुईया सिमांत से हाथीखेदा मंदिर, चाकुलिया अंतर्गत बेंद पथ से मुराठाकरा, श्यामसुन्दरपुर तक का सड़क, बिरदोह से कुलडीहा तक सड़क, डुमरिया मुख्य सड़क से मंरागशोल उड़ीसा सीमा तक सड़क, हतवा गालूडीह से कलिकापुर बाजार से मानहनद तक, पटमदा अंतर्गत धाधकीबनी से महुलबना तक सड़क एवं डुमरिया प्रखंड अंतर्गत भागाबांदी सड़क आदि विभिन्न सड़को के विषय में माननीय सांसद एवं विधायक द्वारा पृच्छा की गई । इस पर जिला दण्डाधिकारी सह उपायुक्त ने कार्यपालक अभियंता पथ निर्माण विभाग एवं कार्यपालक अभियंता ग्रामीण कार्य विभाग को जिन सड़को का निविदा हो गया है या जा प्रक्रियाधिन है उसकी सूची माननीय सदस्यों को उपलब्ध कराने का निदेश दिया गया।
इस बैठक में उप विकास आयुक्त, वन प्रमंडल पदाधिकारी,एसडीएम धालभूम, अपर उपायुक्त एवं जिला प्रशासन के अन्य पदाधिकारीगण शामिल हुए।

Related Articles

Back to top button