FeaturedJamshedpurJharkhandNational

टाटा स्टील को सस्टेनेबल ऑटोमोटिव फ्लैट स्टील प्रोडक्ट्स के लिए मिला सीआईआई का ग्रीनप्रो इकोलेबल

यह मान्यता टाटा स्टील की पर्यावरण-स्नेही विनिर्माण की प्रतिबद्धता में एक मील का पत्थर है

मुंबई, 8 दिसंबर, 2023: अपनी पर्यावरण के अनुरूप जिम्मेदार साख को मजबूत करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए, टाटा स्टील को अपने ऑटोमोटिव फ्लैट स्टील प्रोडक्ट्स के लिए ग्रीनप्रो इकोलेबलिंग स्टैंडर्ड प्रमाणन प्राप्त हुआ है। भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के ग्रीन बिजनेस सेंटर द्वारा विकसित, ग्रीनप्रो इकोलेबल एक व्यापक फ्रेमवर्क के आधार पर ‘उत्पाद कितना ग्रीन है’ का आकलन करता है, जो पर्यावरणीय प्रदर्शन उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए आगे का रास्ता तैयार करता है।

मूल्यांकन प्रक्रिया के तहत, कंपनी के ऑटोमोटिव फ्लैट स्टील प्रोडक्ट्स का उनके उत्पाद जीवनचक्र के हर चरण में शुरू से अंत तक मूल्यांकन किया गया है, जिससे आकलन करने योग्य पर्यावरणीय लाभ होंगे। यह मान्यता स्थायी अभ्यासों के प्रति कंपनी की प्रतिबद्धता और पर्यावरण-अनुकूल विनिर्माण की दिशा में ऑटोमोटिव उद्योग के परिवर्तन में योगदान को रेखांकित करती है।

राजीव मंगल,वाईस प्रेसिडेंट, सेफ्टी, हेल्थ एंड सस्टेनेबिलिटी, टाटा स्टील ने कहा: “हमें ग्रीनप्रो इकोलेबल प्रमाणन प्राप्त करने पर गर्व है, जो पर्यावरण के अनुकूल इस्पात समाधान बनाने के लिए हमारे समर्पण की पुष्टि करता है। सीआईआई से यह मान्यता इस्पात उद्योग में सस्टेनेबिलिटी की दिशा में नए मानक स्थापित करने के हमारे जारी प्रयासों को मान्यता प्रदान करती है। कठोर जीवन चक्र मूल्यांकन अध्ययन से लेकर प्रमुख उत्पादों के लिए पर्यावरण उत्पाद घोषणा (ईपीडी) तक, टाटा स्टील एक सस्टेनेबल कल की दिशा में प्रयासरत है।”

प्रभात कुमार, वाईस प्रेसिडेंट, मार्केटिंग एंड सेल्स (फ्लैट प्रोडक्ट्स), टाटा स्टील ने कहा: “ग्रीनप्रो प्रमाणन पर्यावरण-अनुकूल विनिर्माण के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को मजबूत करता है और सस्टेनेबिलिटी की दिशा में ऑटोमोटिव उद्योग की परिवर्तन यात्रा के अनुरूप एक पसंदीदा आपूर्तिकर्ता के रूप में हमारी स्थिति को मजबूत करने में मदद करता है।

पिछले दो दशकों में, टाटा स्टील ने भारत में सभी प्रमुख ऑटोमोटिव ओईएम और सहायक कंपनियों को हॉट-रोल्ड (एचआर), कोल्ड रोल्ड (सीआर) और गैल्वेनाइज्ड उत्पादों की आपूर्ति करके ऑटोमोटिव उद्योग में पसंदीदा आपूर्तिकर्ता के रूप में अपनी स्थिति मजबूत की है।

टाटा स्टील ने सस्टेनेबल इस्पात समाधानों के निर्माण और अपने उत्पादों का पर्यावरण प्रमाणन प्रदान करने के लिए भारतीय इस्पात उद्योग में अग्रणी भूमिका निभाई है। आज तक, सीआईआई का ग्रीनप्रो प्रमाणन स्टील रिबर्स (टाटा टिस्कॉन), ट्यूब्स (टाटा स्ट्रक्चरा, टाटा पाइप्स, टाटा ईजीफिट), स्टील के दरवाज़े और खिड़कियां (टाटा प्रवेश), और ग्राउंड ग्रैनुलेटेड ब्लास्ट फर्नेस स्लैग (टाटा एग्रेटो) को प्रदान किया गया है। इसके अतिरिक्त, कंपनी ने अपने कई उत्पादों के लिए पर्यावरण उत्पाद घोषणा (ईपीडी) प्रकाशित की है। टाटा स्टील यूरोप, यूरोप में अनुमोदित पर्यावरण उत्पाद घोषणा (ईपीडी) कार्यक्रम ऑपरेटर बनने वाला पहला स्टील निर्माता भी है। ग्राहकों द्वारा स्वच्छ और हरित उत्पादों की खरीद को बढ़ावा देने के लिए, टाटा स्टील विभिन्न जीवन चक्र चरणों में पर्यावरणीय प्रभाव का मूल्यांकन करने के लिए अपने कई उत्पादों के लिए जीवन चक्र मूल्यांकन अध्ययन भी आयोजित करती है।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker