FeaturedJamshedpur

झारखंड समेत सात राज्यों में सप्लाई चेन ऑपरेशंस एकेडमी शुरू करेगा फ्लिपकार्ट

जमशेदपुर; भारत के स्वदेशी ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस फ्लिपकार्ट ने हर साल हजारों छात्रों को दक्षता प्रदान करने के उद्देश्य से एक डिजिटल लर्निंग एकेडमी स्थापित करने की घोषणा की है। सप्लाई चेन ऑपरेशंस एकेडमी (एससीओए) फ्लिपकार्ट का एक महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट है और यह देश में सप्लाई चेन ऑपरेशंस के लिए कुशल कर्मियों का मजबूत आधार तैयार करने के लिए समुचित प्रशिक्षण एवं जानकारी उपलब्ध कराने की प्रतिबद्धता का हिस्सा है।

22 अक्टूबर से शुरू हो रहे प्रोग्राम के पहले चरण के लिए, फ्लिपकार्ट ने झारखंड ,बिहार, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान तथा पश्चिम बंगाल से छात्रों की भर्ती की है जिन्हें प्रशिक्षित करने के बाद ऑन-जॉब प्रशिक्षण भी दिलाया जाएगा। इस प्रोग्राम के दौरान, चुनींदा छात्रों को देशभर में स्थित विभिन्न इकाइयों में पूर्ण कालिक सप्लाई चेन कर्मचारियों के साथ भी काम करने का अवसर मिलेगा। एससीओए के अंतर्गत, फ्लिपकार्ट टीम द्वारा विशिष्ट और मजबूत प्रशिक्षण प्रोग्राम तैयार किया गया है जो उम्मीदवारों को संपूर्ण अनुभव तथा प्रशिक्षण दिलाया और इसमें भाग लेने वाले छात्रों को 15 दिनों तक डिजिटल क्लासरूम ट्रेनिंग तथा 45 दिनों के लिए फ्लिपकार्ट सप्लाई चेन सुविधाओं में ऑन-जॉन कार्यानुभव दिलाने की व्यवस्था की गई है।

इस प्रोग्राम के लॉन्च के मौके पर, हेमंत बदरी, सीनियर वाइस प्रेसीडेंट एवं सप्लाई चेन हैड, फ्लिपकार्ट ने बताया, ”दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाले ऐसे राष्ट्र के तौर पर, जिसके पास बड़ी संख्या में कामकाजी आबादी है, भारत बड़े स्तर पर स्किलिंग और अपस्किलिंग प्रयासों के जरिए जनसांख्यिकीय लाभ कमा सकता है। देश में सर्वाधिक टैक्नोलॉजी आधारित आधुनिक सप्लाई चेन्स की स्थापना के बाद यह जरूरी है कि इंडस्ट्री में कौशल संबंधी कमी को दूर किया जाए और फ्लिपकार्ट ने अपनी सप्लाई चेन ऑपरेशंस एकेडमी के माध्यम से यही करने का प्रयास किया है। इसके जरिए, उम्मीदवारों को ऑन-जॉब ट्रेनिंग दिलायी जाएगी ताकि कार्यबल को मांग के हिसाब से तैयार किया जा सके।

बीसीजी और डैल फाउंडशन द्वारा हाल में करवाए गए एक अध्ययन के अनुसार, कामगार आधारित अर्थवयवस्था से देश में गैर-कृषि क्षेत्र में 90 मिलियन तक रोजगार के अवसर पैदा किए जा सकते हैं जिससे दीर्घकालिक आधार पर देश की जीडीपी में 1.25 प्रतिशत की बढ़ोतरी होगी।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker