FeaturedJamshedpurJharkhand

राज्य गठन के 23 वर्षो बाद भी भगवान बिरसा मुंडा जी का सपना पूरा नहीं हुआ – कन्हैया सिंह

जमशेदपुर। शुक्रवार को आजसू पार्टी पूर्वी सिंहभूम जिला अंतर्गत सभी प्रखंडों और नगर में भगवान बिरसा मुंडा की शहादत पर श्रद्धांजलि अर्पित किया गया ।
उक्त अवसर पर साकची स्थित बिरसा मुंडा के प्रतिमा पर माल्यार्पण कर आजसू पार्टी के आजसू जिला अध्यक्ष कन्हैया सिंह ने कहा की अबुआ राज अबुआ दिशुम नारो के साथ ब्रिटिश हुकूमत के खिलाफ बगावत की झंडा लेकर आंदोलन लंबी लड़ाई लड़ने वाले भगवान बिरसा के सपनो को तोड़ा जा रहा है जिस जल जंगल और जमीन को बचाने के लिए लड़ाई का आगाज हुआ था। आज उसी जल जंगल और जमीन को पूंजीवादीयो के हाथो बिक्री कर राज्य को गुलाम बना दिया है। राज्य के सभ्यता और संस्कृति भुला कर उन्हे इतिहास के पन्नो से गायब करने का प्रयास किया जा रहा है आज हम झारखंडवासी अपनी पहचान खो रहे है अपने अस्तित्व अपने राज्य के खनिज संपदा अपनी जमीन सबकुछ खत्म कर रहे है। लेकिन आजसू इसे कतई बर्दाश्त नहीं करेगी , जरूरत पड़ी तो फिर से भगवान बिरसा के सपनो को पूरा करने के लिए उलगुलान और बलिदान देने को तैयार है ,जिनकी शहादत पर श्रद्धांजलि देने आए है उनकी अबूआ राज आबूआ दिशूम की परिकल्पना को खत्म करने में राज्य की वर्तमान सरकार लगी हुई है , राज्य के अधिकतर युवा पीढ़ी और बच्चे भगवान बिरसा के सोच और विचारों से अवगत नही है उनके विकास की समरसता राज्य के मूल आधार को सरंक्षण ताकि समृद्ध और एक सुखी संपन्न राज्य झारखंड का निर्माण हो सके , कन्हैया सिंह ने कड़े तेवर में कहा की ।

“भगवान बिरसा तेरी लड़ाई अभी अधूरी है “”झारखंड में एक और उलगुलान जरूरी है”

कार्यक्रम में मुख्य रूप से कन्हैया सिंह, प्रमोद सिंह, अजय सिंह बब्बू, अप्पू तिवारी, असीस ना, मृत्युंजय सिंह, हेमंत पाठक, अरूप मल्लिक, ललन झा, प्रवीन प्रसाद, देवाशीष चौधरी, उमाशंकर सिंह, चंदन सिंह, हैरी एंथोनी, संगीता सिंह, सुधीर सिंह, जगदीप सिंह,गोलू सिंह, युवराज सिंह, अजय कुमार , सरोज कुमार सिंह समेत अन्य मौजूद रहे ।

Related Articles

Back to top button