FeaturedJamshedpurJharkhand

जिले की गर्भवती महिलाओं को मिलेगा फ्री अल्ट्रासाउंड सेवा का लाभ 6 अल्ट्रासाउंड सेंटर के साथ स्वास्थ्य विभाग ने किया एमओयू

घाटशिला अनुमंडल के 4 सेंटर, शहरी क्षेत्र में 2 सेंटर पर निःशुल्क जांच करा सकेंगी महिलायें

जमशेदपुर। जिला दंडाधिकारी-सह- उपायुक्त की पहल पर जिले की गर्भवती महिलाओं को निःशुल्क अल्ट्रासाउंड जांच की सुविधा देने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने 6 अल्ट्रासाउंड सेंटर के साथ एमओयू किया है। 2 सेंटर शहरी क्षेत्र में वहीं 4 सेंटर ग्रामीण क्षेत्र में हैं जिसे आने वाले समय में और विस्तार देते हुए प्रत्येक प्रखण्ड को ध्यान में रखकर अल्ट्रासाउंड सेंटर के साथ एमओयू की योजना है।

सिविल सर्जन डॉ जुझार माझी ने बताया कि गर्भवती महिला का अल्ट्रासाउंड कम से कम एक बार गर्भावस्था के 18-19 वां सप्ताह में किया जाना अनिवार्य है। प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत जिन 6 सेंटर के साथ अभी जिले में एमओयू है उन्हें प्रति जांच 400 रुपये की राशि सरकार द्वारा दी जाएगी, किसी लाभुक महिला को कोई राशि नहीं देनी है।

उपायुक्त श्रीमती विजया जाधव ने कहा कि मानव भ्रूण के प्रगति की जांच के लिए जरूरी है कि गर्भ ठहरने के बाद डॉक्टर के परामर्श पर अल्ट्रासाउंड किया जाए। अल्ट्रासाउंड के द्वारा जटिल गर्भ की पहचान और गर्भस्थ शिशु के जन्मजात विसंगति की जानकारी प्राप्त की जा सकती है। सभी गर्भवती महिलाओं से अपील है कि अपने गर्भावस्था के दौरान कम से कम एक बार अल्ट्रासाउंड जरूर कराएं।

इन सेंटर पर निःशुल्क अल्ट्रासाउंड की सुविधा ले सकते हैं-

घाटशिला अनुमंडल, माइक्रो डायग्नोस्टिक सेंटर, घाटशिला, सेवा एक्सरे क्लीनिक एवं डायग्नोस्टिक सेंटर, घाटशिला, एम/ एस आर एन पाणी मेमोरियल हॉस्पिटल, बहरागोड़ा, सर्वोदय स्वास्थ्य सेवा डायग्नोस्टिक, घाटशिला, शहरी क्षेत्र(धालभूम अनुमंडल), सिन्दू डायग्नोस्टिक, बिरसानगर, क्योर एंड क्योर, जुगसलाई

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker