FeaturedJamshedpurJharkhandNational

जिला समाहरणालय सभागार में सांसद विद्युत वरण महतो की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में कई मुद्दों पर हुई चर्चा

जमशेदपुर। सांसद बिद्युत बरण महतो की अध्यक्षता में आज जिला समाहरणालय के सभागार में जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) की बैठक संपन्न हुई। इस बैठक में केंद्र एवं राज्य सरकार के द्वारा संपोषित एवं संचालित विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की गई। आज इस बैठक में मुख्य रूप से शिक्षा विभाग से विद्यालय में खेल सामग्री खरीद मामले में प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी द्वारा शिक्षकों को स्पष्टीकरण का मामला, वित्त रहित विद्यालयों में बेंच डेस्क उपलब्ध कराने का मामला, श्यामसुंदरपुर ठाकुरबाड़ी विद्यालय में 90 विद्यार्थियों पर एक शिक्षक होने से संबंधित मामला, कुछ प्राथमिक विद्यालय में सिर्फ पारा शिक्षक होने से संबंधित विषय उठाया गया । इस पर जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा आश्वस्त किया गया कि एक-एक बिंदु की जांच कर समुचित कार्रवाई की जाएगी। आर ई ओ विभाग के कार्य में विलंब से संबंधित मामला भी उठाया गया एवं उपस्थित पदाधिकारी को निर्देश दिया गया की सभी कार्य ससमय पूर्ण किया जाए । कुचियासोली पंचायत के भद्रोटोला में कल्वर्ट निर्माण, खाकड़ीपाड़ा महतोडीह के कैनाल पर पुल निर्माण का मामला भी उठाया गया।
राशन कार्ड में नाम नहीं होने पर आयुष्मान कार्ड बनाने में दिक्कत संबंधी मामला को भी उठाया गया। इस पर राशनिंग विभाग के पदाधिकारी ने कहा कि आजकल ग्रीन कार्ड बनाया जा रहा है और उसके आधार पर आयुष्मान कार्ड निर्गत किया जा सकता है ।
हल्दी पोखर के अलगपीड़ा में विद्युत पोल लगाने का कार्य पूर्ण नहीं होने का मामला विधायक संजीव सरदार ने उठाया। बहरागोड़ा के पूर्वांचल क्षेत्र में विद्युत पोल लगाने एवं बांस का पोल यथाशीघ्र हटाने की मांग विधायक समीर मोहंती ने किया। साथ ही घर एवं तालाब पर से हाई वोल्टेज तार के सुरक्षा से संबंधित मामले को भी प्रमुखता से रखा गया।
सिविल सर्जन ने फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम से संबंधित जानकारी प्रदान की एवं बताया कि पूरे जिले में यह अभियान चलाया जा रहा है और घर-घर फाइलेरिया की गोली दी जा रही है। घाटशिला के पी एच सी में चिकित्सा पदाधिकारी के पदस्थापन से संबंधित मामले को रामदास सोरेन के विधायक प्रतिनिधि वीर सिंह सोरेन ने उठाया। पोटका विधायक संजीव सरदार ने इस बात पर जोर दिया की ग्रामीण क्षेत्रों में कृषि योग्य भूमि का प्लाटिंग किया जा रहा है यह सर्वथा सामान्य है और गैरकानूनी है । यह बिल्डिंग बाईलाज का उल्लंघन है। उन्होंने यह भी सवाल किया कि अभियंता किस आधार पर नक्शा पास कर रहे हैं। इस पर उपविकास आयुक्त ने कहा इस तरह के मामले को संज्ञान में लिया गया है और इस पर समुचित कार्रवाई की जा रही है और भविष्य में इस पर सख्ती से रोक लगाई जाएगी । विधायक मंगल कालिंदी ने कहा कि एन एच – 6 पर स्थित 6 पंचायत का के लिए अलग से प्रखंड बनाने की जरूरत है । इसे संबंधित प्रस्ताव को आज की बैठक में सहमति प्रदान की गई।
बैठक में मुख्य रूप से यह भी तय किया गया की विकास संबंधी जो भी कार्य लंबित है उनका शिलान्यास आगामी 20 फरवरी तक निश्चित रूप से सम्पन्न कर लेना है ।
यह भी तय किया गया कि पूरे जिले में पावर कट करने से पहले आवश्यक सूचना प्रसारित की जानी चाहिए। बैठक में सांसद श्री महतो ने पटमदा से जमशेदपुर आने के क्रम में मुख्य मार्ग पर दर्जनों स्पीड ब्रेकर का मामला उठाया। इस पर विधायक संजीव सरदार में सुंदर नगर से लेकर जादूगोड़ा के मार्ग में भी अनेकों स्पीड ब्रेकर होने पर आपत्ति जताई। अध्यक्ष ने पथ निर्माण विभाग को संबंध में आवश्यक कार्रवाई करने के लिए कहा । आज की बैठक में पथ निर्माण विभाग के अभियंता ने बताया कि गोविंदपुर और बारीगोड़ा पर रेलवे ओवरब्रिज के लिए अप्रूवल राज्य सरकार के द्वारा किया जा चुका है एवं प्रस्ताव को केंद्र सरकार के रेल मंत्रालय को प्रेषित कर दिया गया है ।
बैठक में मुख्य रूप से विधायक समीर मोहंती, मंगल कालिंदी, संजीव सरदार, जिला परिषद के अध्यक्षा बारी मुर्मू, उपाध्यक्ष पंकज सिंहा समेत विभिन्न प्रखंडों के पंचायत समिति के प्रमुख एवं उप विकास आयुक्त, अनुमंडल पदाधिकारी, जिला वन पदाधिकारी एवं सभी विभागों के पदाधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker