FeaturedJamshedpurJharkhand

एक्सएलआरआइ में सीएचआरओ कॉन्क्लेव का आयोजन, शामिल हुए कई दिग्गज

एचआर सिस्टम में एआइ का बढ़ेगा दखल

प्रीतपाल सिंह बिजी
जमशेदपुर। एक्सएलआरआइ में सीएचआरओ कॉन्क्लेव क्रोनोस 2023 का समापन हो गया. इस एचआर कॉन्क्लेव में दुनिया भर की कंपनियों में एचआर के क्षेत्र में होने वाली बेस्ट प्रैक्टिस पर सभी वक्ताओं ने चर्चा की. आई एंड मेटावर्स इनोवेशन थीम पर आयोजित इस कॉन्क्लेव के दौरान एक्सएलआरआई के डीन एडमिन फादर डोनाल्ड डी सिलवा ने सभी वक्ताओं का स्वागत किया, साथ ही उन्होंने आज के दौर में एचआर सेक्टर में होने वाले महत्वपूर्ण व सकारात्मक बदलावों में एक्सएलआरआइ द्वारा किए जाने वाले पहल की जानकारी की. उन्होंने वर्चुअल वर्कस्पेस पर एआई व मेटावर्स की आवश्यकताओं पर बल देते हुए विधिवत उद्घाटन किया. उन्होंने क्रोनोस कॉन्क्लेव के आयोजन में उनके प्रयासों के लिए समिति के सदस्यों की भी सराहना की. पहले पैनल डिस्कशन जिसका का शीर्षक “एचआर में एआई एथिक्स: स्ट्राइकिंग द बैलेंस” था. जिसमें वक्ता के रूप में में उल्लेखनीय वक्ता के रूप में टाटा स्टील लांग प्रोडक्ट्स के चीफ पीपुल ऑफिसर मोहम्मद राशिद जाफरी ने एचआर में डेटा ड्रिवेन डिसीजन मेकिंग व टेक्नोलॉजी में होने वाले बदलावों में गोपनीयता और संस्कृति के महत्व पर बल दिया. उन्होंने टाटा घराने के बेहतरीन एचआर सिस्टम का भी उदाहरण प्रस्तुत किया. मौके पर होमफ़र्स्ट के सीएचआरओ रामकृष्ण व्यामजाला ने एचआर रणनीतियों पर एआई के प्रभाव पर चर्चा की, जिसमें नई नियुक्तियों के साथ मौजूदा प्रतिभा को संतुलित करने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला गया। रुचिरा भारद्वाज, सीएचआरओ, कोटक लाइफ ने एआई से उत्पन्न पूर्वाग्रहों और सहयोग और डिजिटल डेटा सुरक्षा की आवश्यकता को संबोधित किया। अभिषेक तिवारी, सीनियर वीपी एचआर, टेक महिंद्रा, ने प्रतिभा अधिग्रहण, आभासी कार्यालयों और प्रदर्शन प्रबंधन प्रणालियों में एआई की भूमिका पर ध्यान केंद्रित किया, व्यक्तिगत सीखने और कार्यबल रुझानों पर नज़र रखने पर जोर दिया। नेहा दीक्षित, वीपी-एचआर, सिंपल, ने व्यक्तिगत प्रशिक्षण और एचआर में ड्राइविंग निष्कर्षों के लिए डार्क डेटा के उपयोग पर जोर दिया। शनील वर्मा, सीएचआरओ, टर्टलमिंट ने संगठनों में एक स्क्रीनिंग टूल, कानूनी ढांचे और गोपनीयता संबंधी चिंताओं के रूप में एआई पर चर्चा की।
मेटावर्स युग में अपस्किलिंग और रीस्किलिंग” शीर्षक वाले दूसरे पैनल चर्चा में निम्नलिखित वक्ता शामिल थे, रूपेश त्रिपाठी, पार्टनर एचआर, केपीएमजी जीएस, ने चुनौतीपूर्ण वातावरण में दूरस्थ प्रशिक्षण के लिए मेटावर्स के उपयोग और व्यक्तिगत सीखने के लिए एआर/वीआर की क्षमता पर प्रकाश डाला। . रुचि धवन शर्मा, वीपी और हेड एचआर, इंडिगो ने विमानन में प्रौद्योगिकी अपनाने और ग्राहक सेवा एजेंटों को प्रशिक्षित करने में एआर/वीआर की भूमिका पर चर्चा की। एचसीएल टेक्नोलॉजीज के मानव संसाधन निर्देशक आशीष भल्ला ने लगातार बदलते परिवेश, संरेखण और आरओआई संकेतकों में कौशल बढ़ाने पर जोर दिया। गौरव सैनी, सीएचआरओ, एचएमडी ग्लोबल नोकिया फोन्स- एपीएसी और एमईए ने विभिन्न भूमिकाओं के लिए अलग-अलग योग्यता हासिल करने और कौशल बढ़ाने के बारे में बात की। ट्राइडेंट लिमिटेड के प्रतिभा अधिग्रहण निर्देशक गुंजन जोशी ने विनिर्माण क्षेत्र के उदाहरणों के साथ अनावश्यक नौकरियों को हटाने में प्रौद्योगिकी की दक्षता पर चर्चा की। करण लखानी, सीएचआरओ, टाटा स्टील डाउनस्ट्रीम प्रोडक्ट्स लिमिटेड ने मानव प्रशिक्षण के साथ प्रौद्योगिकी के एकीकरण और प्रशिक्षण पैकेजों के लिए वीआर + एआई की क्षमता पर चर्चा की।
तीसरे पैनल चर्चा, “वर्चुअल वर्कस्पेस में विविधता और समावेशन का प्रबंधन,” में निम्नलिखित वक्ता जयदीप चटर्जी, सीएचआरओ, एसआरईआई ने जटिल संस्कृतियों में एआई और मेटावर्स समाधान और ऑडिट और वित्तीय जोखिम विश्लेषण के लिए उनकी प्रासंगिकता पर चर्चा की। सौमित्र दास, ग्लोबल सीएचआरओ, रेडिंगटन लिमिटेड ने आभासी कार्यक्षेत्र, संस्कृति और नेतृत्व में प्रतिस्पर्धात्मकता और रुझानों के लिए डिजिटल एल्गोरिदम पर जोर दिया। कंचन बनर्जी, सीएचआरओ, वेदांत फैशन- मान्यवर मोहे, ने निर्णय लेने और मानव संसाधन प्रबंधन में एआई की भूमिका के बारे में बात की। प्रिया रंजन, वीपी एचआर, जेएसडब्ल्यू स्टील ने डेटा-संचालित अंतर्दृष्टि और विविधता और समावेशिता में एआई की भूमिका पर चर्चा की। सास्वती सिन्हा, प्रमुख मानव संसाधन-भारत और विदेश मंत्रालय, इवैल्यूसर्व ने डेटा विश्लेषण और क्षेत्रीय/सांस्कृतिक समझ के लिए पल्स सर्वेक्षण और फीडबैक पर जोर दिया। ओएलएक्स ऑटोज़ के प्रतिभा अधिग्रहण के वैश्विक प्रमुख सौरभ शर्मा ने लैंगिक विविधता और मानवीय संबंधों के महत्व पर चर्चा की।

कार्यक्रम का समापन क्रोनोस 2023 केस प्रतियोगिता के विजेताओं की घोषणा के साथ हुआ और मेजबानों ने अपने धन्यवाद भाषण में मेहमानों के प्रति आभार व्यक्त किया।

Related Articles

Back to top button