FeaturedJamshedpur

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने मतदाता पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत आयोजित विशेष कैम्प का किया निरीक्षण, दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

27 और 28 नवंबर को सभी बूथों पर विशेष अभियान दिवस के तहत शिविर का किया जा रहा आयोजन

जमशेदपुर। जिला निर्वाचन पदाधिकारी श्री सूरज कुमार द्वारा आज विशेष संक्षिप्त मतदाता पुनरीक्षण कार्यक्रम 2022 के तहत बूथों पर चल रहे विशेष अभियान दिवस कार्यक्रम का निरीक्षण कर वस्तुस्थिति का जायजा लिया गया । इस दौरान उन्होने 49-विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न बूथों यथा रविन्द्र भवन, राजेन्द्र विद्यालय आदि का निरीक्षण करते हुए फ़ोटो मतदाता विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत मतदाता सूची में नए मतदाताओं का नाम जोड़ने, पहचान पत्र में सुधार करने, जिन मतदाता का निधन हो गया है उनका नाम हटाने आदि कार्यों को लेकर संबंधित अधिकारियों एवं बीएलओ को पारदर्शिता के साथ कार्य करने एवं आवश्यक दिशा- निर्देश दिए । इसके अलावे निरीक्षण के क्रम में जिला निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा कैम्प में मतदाताओं से प्ले स्टोर से वोटर हेल्पलाईन एप डाउनलोड करके के आनलाईन फार्म-6 भरने की भी जानकारी दी गई । उन्होने बताया कि एक से अधिक मतदान केंद्र में नाम होने पर तथा मृत मतदाता के नाम विलोपन हेतु फार्म-7 भरकर जमा कर सकते है। इसी प्रकार मतदाता परिचय पत्र में त्रुटि होने पर संशोधन हेतु फार्म-8 तथा एक मतदान केंद्र से दूसरे मतदान केंद्र में स्थानांतरण हेतु फार्म-8 क भरना होगा। साथ ही विशेष रूप से मतदाता सूची में सुधार करने एवं छुटे हुए मतदाताओं का नाम जोड़ने को लेकर भी आवश्यक निर्देश दिए। इस दौरान जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने संबंधित बीएलओ एवं आमजनों से कोविड-19 से बचाव को लेकर जारी निर्देशों का अनुपालन करने की भी बात कही।

*जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त गरुड़ मोबाइल एप से किए जा रहे कार्यों से हुए अवगत*

जिला निर्वाचन पदाधिकारी श्री सूरज कुमार बीएलओ द्वारा बूथ पर दी जाने वाली सभी सेवाओं को गरुड़ एप से जोड़कर किए जा रहे कार्यों की जानकारी से अवगत हुए । साथ ही उन्होंने कहा कि बूथ पर दी जाने वाली सभी सेवाओं को गरुड़ एप से जोड़कर इसका सरलीकरण किया गया है। उन्होने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा बूथ स्तर पर बीएलओ के माध्यम से दी जा रही सेवाओं व बूथ स्तर पर उपलब्ध मूलभूत सुविधाओं में सुधार करने की सूचना प्रदान करने को लेकर गरुड़ एप बनाया है ताकि गरुड़ एप के माध्यम से मतदान केंद्र से संबंधित जानकारी अपडेट करने व वोटर लिस्ट में नाम जोड़ने व त्रुटियां दूर करने के अलावा मतदाताओं की समस्या को दूर करने व उनके आवेदन को मौके पर ही ऑनलाइन निष्पादन करने का कार्य गरुड़ एप के माध्यम से किया जा रहा है। इस दौरान जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने ने संबंधित वरीय पदाधिकारियों को निदेशित किया कि आवंटित प्रखंडों के बूथों में संबंधित प्रतिनियुक्त अधिकारी निरीक्षण करते रहें इसका विशेष रूप से ध्यान रखा जाए । इस अवसर पर वरीय पदाधिकारी निर्वाचन सह निदेशक डीआरडीए एवं निर्वाचन के अन्य कर्मी उपस्थित थे ।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker