FeaturedJamshedpurJharkhandNational

जेएसएलपीएस द्वारा बेरोजगार युवाओं को रोजगार से जोड़ने हेतु किया गया प्रखंड स्तरीय मुवलाईजेशन कैंप

जमशेदपुर। झारखंड स्टेट लाइवलीहुड प्रमोशन सोसाइटी (जेएसएलपीएस) के तत्वधान आज दिनाँक 13/06/2023 को चाकुलिया प्रखण्ड के प्रखण्ड सभागार में दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना के तहत कौशल विकास पर एक दिवसीय कैंप का आयोजित किया गया. कार्यक्रम की शुरूआत प्रखंड कार्यक्रम प्रबंधक,प्रखंड प्रमुख,प्रखंड उपप्रमुख,जिला परिषद सदस्य घरित्री महतो सिंह ,मुखिया मैडम और जिला समन्वयक JSLPS (कौशल विकास ) रोहित राज द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। साथ ही उपस्थित अतिथियों द्वारा संयुक्त रूप से इस कार्यक्रम के मुखिया अतिथि प्रमुख, उपप्रमुख को पुष्प गुच्छ देकर स्वागत किया गया। इस योजना का उद्देश्य गरीब ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं को कौशल प्रशिक्षण से जोड़कर उनको रोजगार से जोड़ना है।JSLPS जिला कार्यालय से जिला समन्वयक रोहित राज द्वारा बताया गया कि यह कार्यक्रम दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना कार्यक्रम ग्रामीण गरीब युवाओं की रोजगार की जरूरतों को पूरा करता है. इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य DDU-GKY योजना में होने वाली समस्याओं पर चर्चा कर उन्हें निष्पादित करना है इस कार्य में जनप्रतिनिधि भी सहयोग करे ताकि योजना से अधिक से अधिक जरूरतमंद युवाएं लाभांवित हो सके। यह योजना 18-35 उम्र सीमा के युवक- युवतियां के लिए एक अवसर प्रदान करता है।

प्रखंड प्रमुख ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में बहुत सारे युवाएं हैं जो बेरोजगार हैं जरूरत है आज वैसे इच्छुक युवाओं को इस योजना का लाभ लेना चाहिए। सरकार कटिबद्ध है। और सबको सरकारी नौकरी देना भी मुमकिन नहीं है इसलिए सरकार कौशल विकास से युवाओं को जोड़कर उनको हुनर बना कर उनके भविष्य को सफल बनाने के लिए प्रयासरत है।
उपप्रमुख के द्वारा बताया गया कि सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना का लाभ ग्रामीण युवक- युवतियां जरूर लें बेरोजगार युवाओं के लिए ये एक बहुत बड़ा अवसर है ताकि आप भविष्य में आगे बढ़ें।

जिला परिषद सदस्य घरित्री महतो के द्वारा बताया गया कि सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना का लाभ ग्रामीण युवक- युवतियां जरूर लें सरकार आपको अवसर प्रदान करती है ताकि आप भविष्य में आगे बढ़ें।
इस कैंप के मुखिया मैडम ने अपने संबोधन में कहा कि दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना केंद्र और राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना है जो ग्रामीण क्षेत्र में आप जैसे युवाओं को आगे बढ़ने का अवसर प्रदान करता है आप इस योजना से जुड़ें, प्रशिक्षण लें और रोजगार प्राप्त करें साथ ही अपने गांव, क्षेत्र के अन्य युवक- युवतियों को इस योजना से प्रेरित करें।

इस कैंप में 2 PIA भूमिका गरमेंट रांची व PIA बांकुड़ा से उपस्थित हुए जिन्होंने अपने ट्रेनिंग सेंटर में दिए जा रहे सुविधा के बारे व ट्रेड के बारे विस्तार पूर्वक बताया और साथ ही अपनी सफल कहानी बता कर युवाओं को प्रेरित किये।
इस कैंप में विभिन्न गांव के लगभग 70-80 युवक- युवतियों ने भाग लिया साथ ही उनके अभिभावक, व JRP, CRP EP, CC, BMMU टीम उपस्थित हुए। SMO के लिए -06 और इलेक्ट्रेशियन के लिए- 06
Computer के लिए- 06 युवक- युवतियों का पंजिकरण किया गया।

Related Articles

Back to top button