FeaturedJamshedpurJharkhand

कुष्ठ रोगी की जल्द पहचान कर इलाज शुरू करने से दिव्यांगता से बचाया जा सकता है

जमशेदपुर । सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, चाकुलिया में एक दिवसीय नि:शुल्क चर्मरोग के लिए जाँच शिविर का आयोजन किया गया। जिला न्युक्लियस टीम के द्वारा कुष्ठ रोग खोज अभियान में सहियाओं के द्वारा खोजे गए संदेहास्पद कुष्ठ रोगियों को सम्पुष्टि कर कुष्ठ रोगियों को एम0डी0टी0 के साथ नि:शुल्क एम0सी0आर0 चप्पल तथा सेल्फ केयर किट दिया गया।

जिला कुष्ठ परामर्शी, डॉ0 राजीव लोचन महतो ने बताया कि कुष्ठ रोगी खोज अभियान-2023 के अंतर्गत सहियाओं के द्वारा दिनांक 28 जून 2023 से 10 अगस्त 2023 तक चाकुलिया=35,बहरागोड़ा-27,
धालभूमगढ़-11,घाटशिला-19, मुसाबनी-19,डुमरिया-15, पोटका-43,जुगसलाई-75, पटमदा-34 तथा शहरी क्षेत्र में 38 कुल 316 नये कुष्ठ रोगियों की पहचान कर नि:शुल्क एम0डी0टी0 दवाई दिया किया गया।

डॉ0राजीव ने कहा कि किसी के शरीर में कोई भी दाग तथा दाग में निश्चित सुनापन हो तो तत्काल चिकित्सक से परामर्श लें।कुष्ठ रोग का सभी सरकारी स्वास्थ्य केन्द्रों में नि:शुल्क ईलाज उपलब्ध हैं।कुष्ठ रोग का जल्द ईलाज करने से दिव्यांगता से बचा जा सकता है।
डेमियन फाउंडेशन के क्षेत्रीय समन्वयक कामदेव बेसरा के द्वारा उपस्थित सभी लोगों को दिव्यांगता रोकथाम तथा चिकित्सिय पुनर्वास (डी0पी0एम0आर0) के बारे में जानकारी दी गई।उन्होंने सेकेंडरी लेवल रेफरल सेंटर के बारे में चर्चा की। पीएमडब्लू संगीता चाकी तथा डेमियन फाउंडेशन के दुर्योधन बागती ने सेल्फ केयर के महत्व के बारे में बताया।
इस शिविर को सफल बनाने में प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ0 रंजीत मुर्मू, पीएमडब्लू संगीता चाकि,प्रखंड कार्यक्रम प्रबंधक सतीश वर्मा , प्रखंड लेखा प्रबंधक प्रणय बेहुरिया तथा सोनाराम पूर्ति का योगदान रहा।

Related Articles

Back to top button