FeaturedJamshedpur

‘मातृभाषा’ सहज अभिव्यक्ति का है माध्यम : राकेश कुमार पाण्डेय

जमशेदपुर। साकची स्थित सोमवार को ग्रैजुएट कॉलेज में अंतराष्ट्रीय मातृभाष दिवस के अवसर पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया। संगोष्ठी में मुख्य अतिथि के रुप में कॉलेज की प्राचार्या डॉ मुकुल खंडेलवाल उपस्थित थी।
संगोष्ठी को संबोधित करते हुए संगोष्ठी के मुख्य वक्ता हिन्दी विभाग के शिक्षक राकेश कुमार पाण्डेय ने कहा कि ‘मातृभाषा’ सहज अभिव्यक्ति का माध्यम है। व्यक्ति जन्म के बाद जिस भाषा को सुनते हुए बड़ा होता है वह उसकी मातृभषा होती है। व्यक्ति को मां, माटी और मातृभाषा के प्रति न सिर्फ श्रद्धा बल्कि अभिमान भी होना चाहिए। उन्होंने कहा कि भाषा कि कोई जाति, धर्म, पंत या संप्रदाय नहीं होता। जो जिस भाषा क्षेत्र में लंबे समय से निवास करता है उसकी भाषा स्वत: वही हो जाती है। हम आज अपनी मातृभाषा को भुलते जा रहे है, उसका परिणाम है कि हम संस्कृति और संस्कार से भी वंचित होते जा रहे है। मुख्य अतिथि डॉ मुकुल खंडेलवाल ने कहा कि मातृभाषा से ममत्व और मां की याद जुड़ी रहती है। हम सभी भाषा को जाने समझे लेकिन अपनी मातृभाषा को महत्व दे। संगोष्ठी में डॉ वीणा प्रियदर्शनी, डॉ अनिता चौधरी, डॉ भारती कुमार, डॉ अंजुम आरा ने भी अपने विचार व्यक्त किये।
संगोष्ठी में विद्यार्थियों के तरफ से श्वेता झा, मानसी कुमारी, शकुंतला कुमारी, प्रिति, रुखसार, नरगिस, नाहिद, हिना, फरहा, बुसरा, नगमा, फैजा, निसत आदि छात्राओं ने कविता, भाषण, गज़ल, शेर, नज़म आदि का पाठ किया। इस अवसर पर कुछ प्रतियोगिताएं भी आयोजित की गयी थी। जिसमें सेमेस्टर 5 की छात्राओं ने स्व रचित कविता में खुशबु कुमार को प्रथम, निधि कुमारी को द्वितीय और पुतुल कुमारी को तृतीय पुरस्कार मिला। सेमेस्टर 2 की छात्राओं को निबंध प्रतियोगिता में शिवानी प्रधान प्रथम, पूजा कुमारी द्वितीय, सुनीत सोरेन को तृतीय पुरस्कार मिला। सेमेस्टर 1 की छात्राओं के लिए भी निबंध प्रतियोगिता थी जिसमें सरबजीत कौर को प्रथम, संगीत महतो द्वितीय और प्रिया कुमारी को तृतीय पुरस्कार प्रदान किया गया। सभी विजेता को प्राचार्या को पुरस्कार और प्रमाण प्रत्र दिये गये। संगोष्ठी का संचालन डॉ फिरदौस जाबीन और धन्यवाद ज्ञापन सेमेस्टर 5 की छात्रा सिल्पा दास ने किया। इस अवसर पर शिक्षिका डोरीस दास, परिणती प्रभा एका, अनामिका कुमार, सुनिता बंकिरा सहित सैकड़ों की संख्या में छात्राएं उपस्थित थी।

Related Articles

Back to top button