FeaturedJamshedpurJharkhand

जमशेदपुर में डेंगू का बढ़ता प्रकोप महामारी का रूप ना लेले: बब्लू झा

जमशेदपुर। डेंगू के मच्छर को मादा एडीज मच्छर कहते हैं। चीते जैसे धारियां वाले एडिज इजिप्ट मच्छर के काटने से शरीर में डेंगू फैलता है।
बब्लू झा जिला उपाध्यक्ष ने उपयुक्त महोदय को ट्वीट के माध्यम से यह जानकारी दिया कि जमशेदपुर शहर में डेंगू का प्रकोप काफी बढ़ रहा है परंतु आज के प्रसिद्ध अखबार में संक्रमित 10 का डाटा दिया गया था, जो बहुत ही चिंताजनक है। जमशेदपुर के प्रसिद्ध डॉक्टर्स चिकित्सा केंद्रो में लंबी लंबी कतारें डेंगू बीमारी को लेकर लगी हुई है। परिजन काफी परेशान है। चुकी शहर का बदलता मौसम के कारण एवं जमा हुआ पानी के वजह से डेंगू मच्छर पनप रहे है।
डेंगू के मच्छर के काटते ही लक्षण महसूस होने नहीं लगेंगे। इसका प्रभाव 3 से 5 दिनों बाद होना शुरू होता है। इसमें मरीज को ठंड लगने के बाद अचानक तेज बुखार आता है। सिर, मांसपेशियों,आंखों की पलकों और जोड़ों में दर्द होता है। इसमें चेहरे और छाती पर लाल गुलाबी रंग के रैशेज भी हो सकते हैं। ऐसे में तत्काल डॉक्टर के पास जाना जरूरी हो जाता है।
बब्लू झा ने जिला के उपायुक्त महोदय एवम स्वास्थ आपदा मंत्री बन्ना गुप्ता जी से आग्रह किया कि इस विषय को गंभीरता से लेते हुए जमशेदपुर के बारीडीह बस्ती, बिरसानगर , मानगो, जुगसलाई ,कदमा सोनारी, साकची एवम अन्य बस्तियों इलाको में नालीयो का साफ सफाई ,ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव एवम कचड़ा का उठाओ निरंतर करवा दे।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker