FeaturedJamshedpurJharkhand

बारीनगर में अवैध बूचड़खानों पर चला जिला प्रशासन का बुलडोजर

इजाज अहमद
जमशेदपुर। टेल्को थानान्तर्गत बारीनगर में अवैध रूप से संचालित बूचड़खानों पर बुधवार को प्रशासन का पोकलेन चला। सिटी एसपी के विजय शंकर एवं एसडीएम पीयूष सिंहा के नेतृत्व में अवैध रुप से बने दर्जनभर बुचड़खानों को धवस्त कर दिया गया। इस दौरान भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया था। बारीनगर में अवैध रुप से बूचड़खाना संचालित किए जाने की शिकायत कई मौकों पर हिंदूवादी संगठनों ने प्रशासन से की थी. बीते अक्टूबर में काली पूजा के मौके पर एक पंडाल में मवेशी का कटा हुआ सिर फेंके जाने के बाद मामला तूल पकड़ा था, जिसके बाद हिंदूवादी संगठनों ने बैठक करके इसका विरोध किया। साथ ही अवैध रुप से संचालित बुचड़खानों को हटाने की मांग की। प्रशासन की पहल पर आगामी पर्व (छठ) होने के कारण हिंदूवादी संगठनों ने अपना आंदोलन वापस ले लिया, लेकिन कार्रवाई की मांग जारी रखी।

18 को शिकायत के बाद 26 को पंडाल में फेंका मवेशी का कटा सिर
बीते अक्टूबर माह में टेल्को एवं इससे सटे कई मुहल्लों में मवेशियों के कटे हुए अंग पाए जा रहे थे। इस पर रोक लगाने तथा दोषियों पर कार्रवाई की मांग को लेकर 18 अक्टूबर को टेल्को थाना क्षेत्र के हिंदूवादी संगठनों ने डीसी एवं एसएसपी को संयुक्त ज्ञापन सौंपकर दोषियों पर कार्रवाई की मांग की। लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई. इसी बीच 26 अक्टूबर को टेल्को 28 नंबर रोड स्थित उमा माहेश्वरी काली पूजा पंडाल में मवेशी का कटा हुआ सिर फेंककर जिला प्रशासन को चुनौती दी गई. उक्त घटना के बाद हिंदूवादी संगठनों में उबाल आ गया। लेकिन आगामी पर्व-त्योवहार होने के कारण प्रशासन की पहल पर आंदोलन को स्थगित कर दिया गया।

आठ सूत्री मांग पत्र सौंपा था
18 अक्टूबर को दिए डीसी-एसएसपी को दिए ज्ञापन में हिंदूवादी संगठनों ने आठ सूत्री मांगें रखी थी. जिसमें बारीगनगर में अवैध रुप से संचालित बूचड़खाने को हटाने, इस कार्य में संलिप्त लोगों के खिलाफ क्राईम कंट्रोल एक्ट के तहत कार्रवाई करने, बारीनगर से सटे धुआं कालोनी में टीओपी का निर्माण करने, न्यू बारीनगर के नाम पर बस्ती का विस्तार की जांच करना, वन्य विभाग एवं सरकार जमीन का अतिक्रमण कर घर एवं बूचड़खानों का निर्माण पर रोक लगाना, टेल्को थाना शांति एवं केंद्रीय शआंति समिति को भंगकर नई कमिटी का गठन करना, टेल्को क्षेत्र के हिंदू धार्मिक एवं संवेदनशील स्थलों को चिन्हित कर सीसीटीवी लगाना आदि मांगे शामिल थी।
शिकायत पर की गई कार्रवाई : सिटी एसपी
सिटी एसपी के विजय शंकर ने बताया कि टेल्को क्षेत्र में अवैध रुप से बूचड़खाना संचालित किए जाने की शिकायत की गई थी। उक्त शिकायत का सत्यापन कराया गया। संचालनकर्ताओं को नोटिस निर्गत कर हटाने के लिए कहा गया। लेकिन उनके द्वारा इसका संचालन जारी था. जिसे दिखते हुए बुधवार को एसडीएम की ओर से गठित टीम ने कार्रवाई की। विधि व्यवस्था को देखते हुए पुलिस बल तैनात किया गया था। उन्होंने कहा कि कुछ अन्य जगहों पर अवैध बूचड़खाना संचालित किए जाने की जानकारी है। जिसपर जल्द कार्रवाई की जाएगी। ज्ञात हो कि झारखंड में गौवंश प्रतिषेध अधिनियम पूर्व से प्रभावी है।

Related Articles

Back to top button