FeaturedJamshedpurJharkhand

टाटा स्टील ने माइनिंग में अनुसंधान और विकास में तेजी लाने के लिए सीएसआईआर-सीआईएमएफआर के साथ साझेदारी की

रांची: टाटा स्टील ने माइनिंग में अनुसंधान और विकास में तेजी लाने के लिए वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद-केंद्रीय खनन और ईंधन अनुसंधान संस्थान (सीएसआईआर-सीआईएमएफआर) के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं।
22 अगस्त, 2023 को रांची में सीएसआईआर-सीआईएमएफआर के “वन वीक वन लैब” कार्यक्रम के उद्घाटन सत्र में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। महत्वपूर्ण नवीन प्रौद्योगिकियों पर काम करने के लिए विभिन्न वैज्ञानिक संस्थानों के शोधकर्ताओं को एक मंच पर लाने वाला पांच दिवसीय कार्यक्रम आज संपन्न हुआ।
एमओयू पर डी बी सुंदरा रामम, वाईस प्रेसिडेंट, रॉ मटेरियल्स, टाटा स्टील और डॉ जे के पांडे, चीफ साइंटिस्ट, सीएसआईआर-सीआईएमएफआर ने अतुल भटनागर, जनरल मैनेजर, ओर, माइंस एंड क्वेरीज़, टाटा स्टील; संजय राजोरिया, जनरल मैनेजर, झरिया डिवीजन, टाटा स्टील; अनुराग दीक्षित, जनरल मैनेजर, वेस्ट बोकारो डिवीजन, टाटा स्टील, प्रो. अरविंद कुमार मिश्रा, निदेशक, सीएसआईआर-सीआईएमएफआर और डॉ. एन कलैसेल्वी, महानिदेशक, सीएसआईआर और सचिव, डीएसआईआर और महानिदेशक, सीएसआईआर, सहित अन्य की उपस्थिति में हस्ताक्षर किए।
इस समझौता ज्ञापन के माध्यम से, टाटा स्टील और सीएसआईआर-सीआईएमएफआर अन्वेषण, खनन और प्रसंस्करण सहित खनन में अनुसंधान और विकास के संभावित क्षेत्रों की पहचान करेंगे। वे खनन उद्योग के लिए सस्टेनेबल अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों के विकास और वितरण पर भी सहयोग करेंगे। यह साझेदारी टाटा स्टील के लिए इनोवेशन और सस्टेनेबिलिटी के प्रति अपनी प्रतिबद्धता में एक महत्वपूर्ण कदम है। इससे कंपनी को नई तकनीक विकसित करने में मदद मिलेगी जो उसके खनन कार्यों की दक्षता और स्थिरता में सुधार कर सकती है।
डी बी सुंदरा रामम ने कहा, “हम खनन में अनुसंधान और विकास में तेजी लाने के लिए सीएसआईआर-सीआईएमएफआर के साथ साझेदारी करके उत्साहित हैं। यह साझेदारी हमें नई प्रौद्योगिकियों को विकसित करने में मदद करेगी जो हमें अधिक कुशलतापूर्वक और सस्टेनेबल तरीके से खनन करने में मदद कर सकती है।”

यह साझेदारी टाटा स्टील और सीएसआईआर-सीआईएमएफआर दोनों के लिए फायदे का सौदा है। यह टाटा स्टील को नई तकनीक विकसित करने में मदद करेगा जो उसके खनन कार्यों में सुधार करने में मददगार साबित होगा, जबकि यह सीएसआईआर-सीआईएमएफआर को खनन उद्योग में टाटा स्टील की विशेषज्ञता का लाभ उठाने में मदद करेगा।

Related Articles

Back to top button