FeaturedJamshedpurJharkhand

बढ़ते तापमान एवं हीटवेब की आशंका को देखते हुए प्रारंभिक विद्यालयों (वर्ग 1 से 8) को प्रातः 6:30 से 11:30 तक संचालित हो

जमशेदपुर । उपरोक्त विषयक निवेदन पूर्वक स्मारित करना चाहेंगे कि, प्रारंभिक विद्यालयों के छोटे-छोटे एवं मासुम बच्चों को चिलचिलाती धूप एवं गर्म हवा के प्रतिकूल प्रभाव से बचाने के लिए *माह अप्रैल से जून तक दिवाकालीन विद्यालय (6:30 से 11:30 तक) संचालन की पुरानी परिपाटी* रही है।
महाशय, इसके उलट वर्तमान में अप्रैल के इस चिलचिलाती धूप, 40-42 डिग्री सेल्सियस तापक्रम एवं हीटवेव की आशंकाओं के बीच विद्यालयों का संचालन प्रातः 7:00 बजे से अपराहन 1:00 बजे तक की जा रही है। दोपहर 1:00 बजे अत्यधिक गर्म हवा से विभिन्न विद्यालयों में बच्चों के गश खाकर गिरने तथा नाक से खून बहने की समाचार आए दिन समाचार पत्रों में प्रकाशित हो रही है, जो हम शिक्षकों तथा बच्चों के अभिभावकों के लिए गंभीर चिंता का विषय है।
महाशय ज्ञात हो कि , मौसम विज्ञान विभाग द्वारा दिनांक 15/04/ 2023 को निर्गत प्रेस विज्ञप्ति में भी 40 डिग्री सेल्सियस तथा उससे अधिक तापमान पर आम जनमानस ,विशेषकर बच्चे एवं वृद्ध जनों को पढ़ने वाले प्रतिकूल प्रभावों एवं बचाव पर परामर्श जारी किए हैं। *उक्त परामर्श के प्रथम बिंदु पर दोपहर 11:00 से 3:00 तक के बीच आम जनमानस को बाहर निकलने से बचने की सलाह दी गई है।*
अतः उपरोक्त वर्णित तथ्यों, मौसम विज्ञान केंद्र द्वारा निर्गत प्रेस विज्ञप्ति में अंकित परामर्श को ध्यान रखते हुए प्रारंभिक विद्यालयों के मासूम नौनिहालों को चिल-चिलाती धूप एवं गर्म हवा के दुष्प्रभाव से बचाव हेतु ग्रीष्मकालीन विद्यालयों का समय सारणी प्रातः 6:30 से 11:30 तक निर्धारित किया जाना श्रेयस्कर एवं आम जनमानस के स्वास्थ्य के अनुकूल होगा।

Related Articles

Back to top button