FeaturedJamshedpurJharkhand

सामाजिक संस्था कोशिश ने पक्षियों के दाना-पानी के लिए घर-घर जाकर मिट्टी के पात्र का किया वितरण, लोगों से नियमित पानी और दाना रखने की अपील की

जमशेदपुर। गर्मियों में तापमान बढ़ने के साथ ही पक्षियों के पानी की समस्या बढ़ जाती है। जिसके चलते प्रति वर्ष हजारों पक्षी पानी की कमी से दम तोड़ देते हैं। गर्मियों में बेजुबान पक्षियों को बचाने के उद्देश्य से शहर की सामाजिक संस्था कोशिश ‘एक मुस्कान लाने की’ के सदस्यों ने गोलमुरी क्षेत्र अंतर्गत नामदा बस्ती के आनंद नगर में सैकड़ों मिट्टी के पात्र का घर-घर जाकर वितरण किया। इस दौरान संस्था के संरक्षक शिवशंकर सिंह समेत दर्जनों सदस्यों ने लोगों से मिट्टी के पात्र में पानी भरकर छतों और खिड़कियों में नियमित रूप से रखने की अपील की। संस्था के संरक्षक शिवशंकर सिंह ने बताया कि प्रत्येक वर्ष तपती गर्मी में ना जाने कितने पक्षी प्यास और हीट स्ट्रोक का शिकार हो कर दम तोड़ देते हैं। यदि हम सभी व्यक्तिगत रूप से एक छोटी-सी कोशिश कर थोड़ी-सी मानवता दिखाएं और अपने घर-ऑफ़िस के छत एवं बागानों में पक्षियों के लिए पानी और दाना का प्रबंध करें, तो गर्मी के कारण होने वाले हजारों पक्षियों की मौत में काफी कमी आ सकती है। उन्होंने कहा कि मई-जून के गर्मी में प्लास्टिक अथवा स्टील के बर्तन में पानी रखने से धूप के रखा पानी बहुत गर्म हो जाता है। इसी को ध्यान में रखते हुए मिट्टी के बर्तन पानी रखने की अपील की गयी। कहा कि पानी के साथ अगर हम उनके लिए खाना भी रख देंगे, तो पक्षियों को अधिक भटकना नहीं पड़ेगा और उन्हें सुविधा होगी।

अभियान के दौरान बच्चा सिंह, जे पी सिंह, बिजेंद्र सिंह, नथुनी सिंह, उमेश गिरी, राकेश गिरी, पप्पू कुमार, त्रिदेव सिंह, करमजीत सिंह कम्मे, सुखदेव गुरुंग, मिथिलेश सिंह, संजय सिंह, अशोक गिरी, संदीप सिंह, श्रीनिवास पाण्डे, संजय गिरी, चंदन सिंह, विनोद झा, हन्नी परिहार, राजेश सिंह, राजा अग्रवाल, कुणाल शर्मा, पीयूष ईशु, रसविन्दर सिंह, बंटी सिंह, अजय सिंह, शेखर बाबू, शैलेन्द्र प्रसाद, कुमार गौतम, कुंदन सिंह, सुबोध शर्मा, रितेश मिश्रा, रमेश राजू, कुमार विवेक, अमित वर्मा व अन्य मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button