FeaturedJamshedpurJharkhand

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर नाम्या स्माईल फाउंडेशन ने योग से सभी को झुमाया, मोदी पार्क के पास ‘योगा विथ फन’ में उमड़े लोग

-करें योग, रहें निरोग, इसे याद रखना है, योगा से ही होगा: कुणाल षाड़ंगी

जमशेदपुर: पूरी दुनिया में योग का डंका बज रहा है। बेहतर जीवन के लिए स्वस्थ शरीर और स्वस्थ मस्तिष्क की जरुरत है। लेकिन आजकल की भागदौड़ और तनाव से भरी जिंदगी में खुद को स्वस्थ रखना एक चुनौती है। कई लोग तो योग को कठिन और अत्यंत गंभीर समझकर उसकी तरफ झांकते भी नहीं है। इसी को ध्यान में रखते हुए नाम्या स्माईल फाउंडेशन, शहर के प्रतिष्ठित जिम – गोल्डस जिम और मारवाड़ी युवा मंच ने मंगलवार को जमशेदपुर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर मोदी पार्क के समीप योगा विथ फन का आयोजन किया।
खास बात यह रही कि संगीतमय वातावरण में अंतराष्ट्रीय योगा प्रशिक्षक वैशाली कर्मकार, सोर्नाली चक्रवर्ती ने बच्चों, युवाओं, बुजुर्गों को योग सिखाया। विश्व संगीत दिवस पर ‘सफर’ बैंड की धुन और आर जे मनोज की जुगलबंदी ने समां बांधा। सबने खूब डांस मस्ती की। इस दौरान कई लोगों ने यह स्वीकार किया कि आज से पहले वे योग से दूर भागते थे। कार्यक्रम के आयोजक सह नाम्या स्माईल फाउंडेशन के संस्थापक कुणाल षाड़ंगी ने कहा कि आज जिस तरह तनाव भरी जिंदगी की आपाधापी चल रही है उसमें योग ही संतुलन बनाने में मददगार है। इसलिए ‘करें योग, रहें निरोग’ ये हमें याद रखना चाहिए। कहा कि युवाओं के बीच में एक अवधारणा है कि योगा सिर्फ बुजुर्गों के लिए है और इसमें समय की भी खूब खपत होती है, आज इस अवधारणा को बदलने की आवश्यकता है। जिम केवल आपके शरीर की मांसपेशियों और मसल्स को ट्रेन करता है। तो वहीं, योगा दिमाग़ को ट्रेन करता है। आज की भागदौड़ भरी ज़िंदगी में मानसिक संतुलन एक बहुत बड़ी चुनौती है जिस पर योगा के माध्यम से जीत हासिल की जा सकती है।

इस कार्यक्रम में प्रतिभागी युवाओं के बीच प्रतियोगिताएँ आयोजित हुई। जिसके विजेताओं को पुरस्कृत किया गया। विशाल तिवारी, सोनाली चक्रवर्ती और राहुल वर्मा ने अद्भुत व रोमांचकारी स्टंट योगा पेश करके सबका दिल जीत लिया।
कार्यक्रम में हेल्दी फूड स्टाल भी लगाए गए थे। जिसके माध्यम से लोगों को हेल्दी खाने के प्रति जानकारी देकर स्वास्थ्यवर्धक खान पान अपनाने के लिए प्रेरित किया गया। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में बच्चे, युवा, प्रौढ़ और बुजुर्ग शामिल हुए। कार्यक्रम को कुणाल षंडगी, वैशाली कर्मकार, चैबर्स के अध्यक्ष विजय मूनका जी और अन्य अतिथियों ने संबोधित किया।
लगभग दो घंटों तक चले इस कार्यक्रम में अमिस मेहता, सार्थक अग्रवाल, राहुल तिवारी, निधि केडिया, इंद्रजीत सिंह, राज मिश्रा, पूर्णेदु पात्रा, रोशन अग्रवाल, शहनाज़ परवीन, मोहित मूनका, विष्णु गोयल, प्रशांत अग्रवाल, पंखुडी अग्रवाल, ध्वनि मेहता सहित कई युवा समाजसेवी और सैकड़ों अन्य लोग उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button