FeaturedJamshedpur

भाजमो अनुसूचित जाति मोर्चा के तत्वावधान में डाँ भीम राव अंबेडकर की 131 वीं जयंती भाजमो जिला कार्यालय में मनायी गई. मुख्य अतिथि विधायक सरयू राय ने कार्यकर्ताओं को संबोधित किया.

जमशेदपुर ;भाजमो अनुसूचित जाति मोर्चा के तत्वावधान में डाँ भीम राव अंबेडकर की 131 वी जयंती भाजमो जिला कार्यालय साकची में अनुसूचित जाति मोर्चा के मनायी गई. कार्यक्रम की अध्यक्षता मोर्चा के जिलाध्यक्ष राजेश प्रसाद ने की. कार्यक्रम में मुख्य रूप से भाजमो के संरक्षक एवं पुर्वी के विधायक सरयू राय उपस्थित हुए. बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर के चित्र पर पुष्पर्पित कर एवं दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की गई. विधायक सरयू राय के कर- कमलों के द्वारा 100 स्कूली बच्चों को बैग वितरण किया गया और विशेष रूप से शिक्षा पर चर्चा की गई. श्री राय ने कहा कि बाबा साहेब आंबेडकर ने संविधान बनाकर देश को व्यवस्थित चलाने की दिशा प्रदान की. समाज के काजोर वर्गों को पढ़ो और संघर्ष का संदेश दिया. आज भी दलित में जो पिछड़ा है वहां महादलित की बात होती है अर्थात जो अत्यंत पिछड़ा है उसे ही ऊपर उठाने की बात बाबा साहेब ने की. दो अलग-अलग विचारधाराओं के व्यक्ति बना साहेब और डॉक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी को नेहरू मंत्रिमंडल में जगह दी गई, लेकिन दोनो ने मंत्रिमंडल छोड़ दिया. यह शोध का विषय है. कांग्रेस ने कभी बाबा साहेब को सम्मान नहीं दिया. हालाकि डॉक्टर विश्वनाथ प्रताप सिंह की सरकार बनने के बाद ही बाबा साहेब का मान बढ़ा फिर देश दुनिया में इनकी चर्चा हुई. आज के परिपेक्ष्य में बाबा साहेब के बनाया हुआ संविधान न्यायपालिका, कार्यपालिका एवं
विधायिका में कितना मर्यादित है
यह विवेचना करने की जरूरत है.
इस कार्यक्रम में भाजमो के जिला अध्यक्ष सुबोध श्रीवास्तव की उपस्थिति थी साथ ही मोर्चा के उपाध्यक्ष संतोश रजक के द्वारा धन्यवाद ज्ञापन किया गया. स्वागत भाषण जिला सचिव कुंदन मुखी ने किया. इस संदर्भ में दलित समाज के विभिन्न जाति के लोगों को अंगवस्त्र देकर उन्हें सम्मानित किया गया. जिसमें सुग्रीव मुखी सरायकेला- खरसावां के कार्यालय अधीक्षक और केपीएस के शिक्षक सीमा मुखी, लक्ष्मण मुखी, प्रकाश पात्रो और मनोज मुखी सम्मानित किये गए. इस कार्यक्रम को सफल बनाने में पिंटू मुखी,अर्जुन मुखी, सुशांत सोना, ऋषि, मोना ,भाष्कर मुखी, मनोज उज्जैन, कुलविंदर सिंह पन्नु, विकाश गुप्ता, किरण सिंह, तिलेश्वर प्रजापति, धर्मेन्द्र प्रसाद ,नीरज साहू ,मंजू सिंह,कैलाश जी, महेश तिवारी, राघवेन्द्र प्रताप सिंह,रमेश कुमार, पुरुषोत्तम शर्मा, कमल किशोर, डी मणि, नीरज साहू, विजय नारायण,प्रकाश कोया राजेश, दीनबंधु समस्त पार्टी कार्यकर्ता मौजूद थे.

Related Articles

Back to top button