FeaturedJamshedpurJharkhand

आनंद मार्ग प्रचारक संघ, हजारीबाग भुक्ति द्वारा तीन दिवसीय सेमिनार का शुभारंभ

जमशेदपुर। कार्यक्रम का उद्घाटन मुख़्य अतिथि (रामगढ के लोकपाल) डॉक्टर एस० पी० सिंह ने आनंद मार्ग के संस्थापक मार्ग गुरु श्री श्री आनंदमूर्ति जी के प्रतिकृति पर माल्यार्पण कर तथा दीप प्रज्वलित कर किया। आनंद मार्ग प्रचारक संघ द्वारा आयोजित द्वितीय संभागीय सेमीनार के अवसर पर सुबह गुरु सकाश, पांचजन्य, प्रभात संगीत, कीर्तन एवं ध्यान,चरम निर्देश, स्वाध्याय किया गया।

सेमिनार में प्रतिदिन सैकड़ो लोगो को निशुल्क योग प्रशिक्षण भी दिया जा रहा।

सेमिनार के पहले दिन दिनांक 10 फ़रवरी 2023 को केंद्रीय प्रशिक्षक आचार्य व्रजगोपालानंद अवधूत जी के द्वारा अत्यंत ही रोचक एवं मनमोहक ढंग से सेमिनार के विषय ‘जीवन के हर क्षेत्र में पुनर्जागरण का प्रयोजन’ पर प्रशिक्षण दिया गया। जिसमें आचार्य जी ने बताया कि भौतिक, मानसिक और आध्यात्मिक तीनों ही क्षेत्र में पुनर्जागरण की आवश्यकता है। आज इन तीनों क्षेत्रों में सब कुछ शिथिल या सुषुप्त अवस्था में जा चुका है। भौतिक क्षेत्र में पुनर्जागरण हेतु हमारे आर्थिक, राजनैतिक, सामाजिक एवं सांस्कृतिक जागरूकता की आवश्यकता है। मानसिक क्षेत्र में पुनर्जागरण हेतु हमें भावजड़ता रहित दर्शन को अपनाना होगा। एवं आध्यात्मिक क्षेत्र में पुनर्जागरण हेतु अपने सभी कार्यों को, अपने सभी सीखने के प्रक्रिया को अध्यात्म की ओर अग्रसर रख के आगे बढ़ना होगा।
जीवन के मानसिक स्तर में नाना प्रकार की व्याधियों जैसे – भावजड़ता (डोग्मा ) को खत्म करना होगा, मानसिक व्याधि- कपटता, त्रुटिपूर्ण चिन्तन को खत्म करके नव्यमानवतावाद की प्रतिष्ठा करनी होगी। जातिगत सम्प्रदायगत, ऊँच-नीच गोरा- काला को समाप्त करना होगा तथा हरेक प्रकार के शोषण के विरुद्ध आवाज बुलन्द करके शोषण का खात्मा करना होगा।
जिले के भुक्ति प्रधान जनरल राजेंद्र राणा ने बताया कि कार्यक्रम में दूर दूर से आए सभी प्रतिभागियों ने प्रशिक्षण लेकर गदगद हो गए एवं सेमिनार के दैनिक रूटीन को पालन कर सभी भौतिक, मानसिक और आध्यात्मिक लाभ उठा रहे हैं।

कार्यक्रम में कोडरमा, चतरा, गया इत्यादि जिले से भी मार्गी सेमिनार का आनंद ले रहे हैं।
कार्यक्रम में हज़ारीबाग जिले के सभी आनंदमार्गी उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button