FeaturedJamshedpurJharkhand

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर बीएस 6 विद्युतीकृत फ्लेक्स ईंधन वाहन के प्रोटोटाइप का किया अनावरण

जमशेदपुर: टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (टीकेएम) ने दुनिया के पहले बीएस 6 (स्टेज/चरण 2) विद्युतीकृत फ्लेक्स फुएल व्हेकिल (ईंधन वाहन) के प्रोटोटाइप का अनावरण करके निरंतर जारी रहने वाली गतिशीलता के क्षेत्र में एक और मील का पत्थर स्थापित किया है। भारत के राष्ट्रीय उद्देश्यों के प्रति अपनी अटूट प्रतिबद्धता के एक भाग के रूप में, टीकेएम सक्रिय रूप से उन प्रौद्योगिकियों का अनुसरण कर रहा है जो देश के अद्वितीय ऊर्जा परिदृश्य के साथ तालमेल में हैं और बड़े पैमाने पर जीवाश्म ईंधन की खपत को तेजी से विस्थापित करने के साथ-साथ वेल-टू-व्हील (डब्ल्यू2डब्ल्यू) आधार पर व्यापक रूप से कम कार्बन उत्सर्जन प्राप्त करने में मदद कर सकती हैं।

भारत सबसे तेजी से बढ़ती बड़ी अर्थव्यवस्था है और कच्चे तेल के आयात के साथ-साथ भारत की जीवाश्म ईंधन की खपत भी तेजी से बढ़ रही है। गतिशीलता आवश्यकताओं में भारी वृद्धि के कारण, परिवहन क्षेत्र, जो वर्तमान में तेल की मांग का लगभग 50 प्रतिशत हिस्सा है, इसमें सबसे महत्वपूर्ण योगदान करने वाला होगा। अनुमान के अनुसार, भारत में परिवहन क्षेत्र की ऊर्जा खपत 2030 में दोगुनी होकर 200 मिलियन टन ऑयल इक्वीवैलेंट (मिलियन टन तेल समतुल्य ) होने की उम्मीद है। उच्च जीवाश्म ईंधन की खपत के परिणामस्वरूप कार्बन उत्सर्जन ज्यादा होना भी तय है। भारत अक्षय ऊर्जा, अधिशेष चीनी, खाद्यान्न और बायोमास से संपन्न है, जो स्वच्छ ऊर्जा भविष्य में संक्रमण के लिए बड़ी संभावनाएं प्रदान करता है और यह स्वदेशी भी है।

उल्लेखनीय है कि, हाल के समय में, भारत में इथेनॉल मिश्रण (पेट्रोल में) 2013-14 में 1.53 प्रतिशत से बढ़कर मार्च 2023 में 11.5 प्रतिशत हो गया है। इससे, तेल आयात बिल को पिछले आठ वर्षों में 41,500 करोड़ रुपये कम करने में मदद मिली है। इसके अलावा, 2020-21 में, इथेनॉल सम्मिश्रण (ब्लेंडिंग) से 26 मिलियन बैरल पेट्रोल की कमी हुई, जिसके परिणामस्वरूप 10,000 करोड़ रुपये की बचत हुई। अप्रैल 2025 तक ई20 (पेट्रोल में 20प्रतिशत इथेनॉल मिश्रण) के आसन्न कार्यान्वयन से, भारत को अपने तेल आयात बिल में सालाना 35,000 करोड़ रुपये की बचत की उम्मीद है। इससे जीएचजी उत्सर्जन में 21 मिलियन मीट्रिक टन की कमी होने का अनुमान है। ई20 ईंधन पेट्रोल की तुलना में पीएम2.5 उत्सर्जन को भी 14 प्रतिशत तक कम कर देगा।

विद्युतीकृत फ्लेक्स ईंधन प्रोटोटाइप, इनोवा हाइक्रॉस,का अनावरण मुख्य अतिथि, नितिन गडकरी, केंद्रीय मंत्री – सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा अनावरण किया गया। इस मौके पर डॉ. महेंद्र नाथ पांडे, केंद्रीय मंत्री – भारी उद्योग मंत्रालय सम्मानित अतिथि थे। हरदीप पुरी जी, केंद्रीय मंत्री – पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय और आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय, भारत सरकार, गेस्ट ऑफ ऑनर थे। यह कार्यक्रम नई दिल्ली में भारत सरकार के प्रमुख वरिष्ठ अधिकारियों, राजनयिक क्षेत्र के गणमान्य व्यक्तियों, उद्योग जगत के नेताओं, शिक्षाविदों, विभिन्न संघों और उद्योग निकायों के विशेषज्ञों, मीडिया, अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक गीतांजलि किर्लोस्कर की उपस्थिति में हुआ। इस मौके पर किर्लोस्कर सिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड और टीकेएम वरिष्ठ नेतृत्व – श्री मसाकाज़ु योशिमुरा, प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी, श्री विक्रम गुलाटी, देश प्रमुख और कार्यकारी उपाध्यक्ष, श्री सुदीप एस. दलवी, वरिष्ठ उपाध्यक्ष, निदेशक और मुख्य संचार अधिकारी और अन्य टोयोटा अधिकारी भी मौजूद थे।

टोयोटा के विश्व के पहले बीएस 6 (स्टेज II) विद्युतीकृत फ्लेक्स ईंधन वाहन के प्रोटोटाइप का अनावरण करते हुए, नितिन गडकरी ने कहा, ‘इथेनॉल एक स्वदेशी, स्वच्छ और नवीकरण योग्य अक्षय ईंधन है जो भारत के लिए एक आशाजनक भविष्य रखता है। इथेनॉल पर सरकार का ध्यान ऊर्जा आत्मनिर्भरता हासिल करने, किसानों की आय बढ़ाने और पर्यावरण पर बेहतर प्रभाव डालने के लिए है।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker