FeaturedJamshedpurJharkhandRanchi

पत्रकार कल्याण कोष के गठन में मैं भरपूर सहयोग करूंगा: विधानसभा अध्यक्ष

संवाददाता
रांची।भारतीय श्रमजीवी पत्रकार संघ की झारखंड राज्य इकाई झारखंड जर्नलिस्ट एसोसिएशन द्वारा एक दिवसीय पत्रकार सम्मेलन डिजिटल मीडिया की विश्वसनीयता एवं चुनौतियां विषय पर रांची के पुराने विधानसभा के सभागार में संपन्न हुआ। सम्मेलन का उदघाटन मंत्री मिथलेश ठाकुर ने किया।इस अवसर पर उन्हों ने अपने संबोधन में कहा कि पिछले एक दशक से जेजेए पत्रकार हितों की रक्षा के लिए कार्य कर रहा है, पत्रकारिता की साख और गरिमा के लिए संगठन का प्रयास सराहनीय है। उन्हों ने कहा कि डिजिटिल मिडिया समय की मांग है इसकी विसंगतियों पर भी विचार करने की जरूरत है।
संगठन के संदर्भ में जानकारी देते हुए संगठन के संस्थापक शाहनवाज़ हसन ने बताया कि पत्रकारों पर हुए झूठे मुकदमे, एवं पत्रकारों पर हुए हमलों को लेकर पर संगठन ने सरकार से लेकर उच्चतम न्यायालय तक लंबा संघर्ष कर एक नज़ीर पेश किया है।
सम्मेलन में मुख्य अतिथि झारखंड विधानसभा अध्यक्ष रविंद्र नाथ महतो ने पत्रकारों की पीड़ा का अनुभव पत्रकारों के समक्ष साझा करते हुए कहा कि, पत्रकार आर्थिक रूप से कमजोर होते हैं, अपने परिवार, अपने बच्चों का परवाह किए बगैर दिन रात काम में लगे रहते हैं। इसलिए इन लोगों के लिए एक राहत कोष हो इसके लिए वह प्रयास करेगे।
मुख्य वक्ता विधायक सरयू राय ने कहा कि पत्रकार खबरों को प्रकाशित करने से पूर्व उसकी सत्यता की जांच कर लिया करें इससे उनकी निष्पक्षता बनी रहेगी।सरयू राय ने कहा कि कुछ लोग ऐसे हैं जो हमेशा सकारात्मक या नकारात्मक समाचार चलाते हैं। किसी व्यक्ति विशेष के पक्ष में, विपक्ष में अपनी मानसिकता सेट कर लेते हैं। उन लोगों को चाहिए कि स्वतंत्र पत्रकारिता करें ,अच्छे को अच्छे और बुरे कहने से परहेज ना करें। उनका ही आने वाले समय होगा।स्तुति गान करने वाले का भविष्य उज्जवल नहीं है, घटा के तरह है ,जो कुछ समय बाद छट जाएगा।
विशिष्ट अतिथि विधायक अनंत ओझा ने कहा ,उन्होंने प्रारंभिक दौर से ही पत्रकारों की समस्याओं को देखा है ।इसलिए उनके हित में कदम उठाना बहुत जरूरी है।पत्रकारों की समस्या से वह लगातार रूबरू होते रहे हैं, पत्रकारों की समस्याओं का समाधान करना उनकी प्राथमिकता रही है।
इस अवसर पर कोरोनाकाल में पत्रकारों को निशुल्क चिकित्सा प्रदान करने के लिए जमशेदपुर के प्रसिद्ध चिकित्सक डॉ अजय मिश्रा, पत्रकारों को न्यायिक विमर्श प्रदान करने के लिए झारखंड उच्च न्यायालय के वरिष्ठ अधिवक्ता हामिद रजा को सम्मानित किया गया।
आज झारखंड जर्नलिस्ट एसोसिएशन की नई प्रदेश कमेटी का भी गठन किया गया।राष्ट्रीय अध्यक्ष संजय सिंह ने प्रदेश कमेटी की घोषणा की जिसमें प्रदेश अध्य्क्ष वरिष्ठ पत्रकार अनुपम शशांक, कार्यकारी अध्यक्ष बिरसा का गांडीव के संपादक अमरकांत, उपाध्यक्ष के लिए अभय लाभ, सुनील बादल, कुमार कौशलेंद्र, नवल किशोर सिंह एवं निशा रानी गुप्ता, महासचिव सियाराम शरण वर्मा, सचिव के लिए शंभू नाथ श्रवण, प्रताप मिश्रा, जावेद इस्लाम, राजेश चौबे, अजीत कुमार सिन्हा,आलोक कुमार सिन्हा, सुषमा सिन्हा, सुमेधा चौधरी, जितेंद्र तिवारी , राजीव मिश्रा संयुक्त सचिव मनोज स्वर्णकार, आसिफ अंसारी, अमित बरियार, सुशील अग्रवाल सतेंद्र कुमार चंदेल, सुरेंद्र गुप्ता, तंजीला तासीर,माधव सिंह, संदीप बर्नवाल, मो एजाज़ रुस्तम प्रदेश कार्यकरिणी सदस्य
अजय कुमार पाण्डेय,संजय सिंह उमेश, नवीन पाण्डेय,जितेंद्र सिंह चौहान, सुमंत कुमार साहा, राघवेंद्र कुमार, चंद्रभूषण शर्मा, रवि मिश्रा, सुरेंद्र नाथ मिश्रा कोषाध्यक्ष रंजीत कुमार
प्रदेश प्रवक्ता भास्कर मिश्रा, प्रदेश सोशल मीडिया प्रभारी मनीष झा, प्रदेश अनुशासन समिति शाहनवाज हसन, देवेन्द्र सिंह, चंदन मिश्र, बृजभूषण सिंह, विष्णु शंकर उपाध्याय मुख्य रूप से शामिल हैं।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker