FeaturedJamshedpurJharkhand

अकाल तख्त ने दिया जमशेदपुरी के पत्र का जवाबः गुरुसाहिबान के बराबर तस्वीर लगाने पर होगी कार्यवाही

जमशेदपुर । श्री अकाल तख़्त साहिब, अमृतसर ने जमशेदपुर के प्रचारक हरविंदर सिंह जमशेदपुरी के पत्र का जवाब देते हुए साफ़ कर दिया है कि होर्डिंग या इस्तिहार में सिख गुरुसाहिबान के बराबर तस्वीर लगाना अनुचित है।
श्री अकाल तख्त साहिब ने 2009 में जारी फरमान का हवाला देते हुए साफ़ तौर पर कहा है कि उन्हें इस तरह की शिकायतें पहले भी मिलीं थीं इस लिए यह एक गंभीर मुद्दा बन गया है। 2009 में जारी फ़रमान के अनुसार होर्डिंग्स और इस्तेहार वगैरह में गुरुओं के बराबर फोटो लगाना अनुचित है इसलिए सभी को हिदायत दी जाती है कि इस तरह का कोई कार्य ना करें अन्यथा गुरमत मर्यादा अनुसार कार्यवाही होगी।
श्री अकाल तख़्त अमृतसर से मिले जवाब पर अपने प्रतिक्रिया देते हुए हरविंदर सिंह जमशेदपुरी ने कहा की अकाल तख्त द्वारा जारी मता (फरमान) से साफ़ ज़ाहिर है की गुरूओं के समकक्ष तस्वीर नहीं लगानी है इसलिये वे समूह सिख समाज के अलावा अन्य समुदाय से अपील करते हैं कि फ़रमान का सम्मान करते हुए तस्वीर ना लगायें।
हरविंदर सिंह जमशेदपुरी ने आगे कहा की उन्हें खुशी है की गुरु गोबिंद सिंह जी के प्रकाशोत्सव के दौरान नगर कीर्तन में जमशेदपुर में इस तरह के पोस्टर और होर्डिंग्स कम देखने को मिले मैं इसके लिये सभी का धनवाद करता हूँ जिन्हें इस बात का एहसास हुआ कि गुरु साहब की तस्वीर लगाने से उनका निरादर होता है उन्होंने कहा की इससे यही पता चलता है कि समाज अब जागरूक हो रहा है।

Related Articles

Back to top button