FeaturedJamshedpurJharkhand

कोवाली थाना में पुलिस के साथ महिला पंचायत प्रतिनिधियों व किशोरियों का इंटरफेस

जमशेदपुर । सामाजिक संस्था यूथ यूनिटी फ़ॉर वोलंटरी एक्शन (युवा) की ओर से हिंसा के खिलाफ हम सब की आवाज ” मुझे नही मेरे अधिकारो को सुरक्षित करो” 16 दिवसीय अभियान के तहत अभियान के पांचवे दिन कोवाली थाना में इंटरफेस मीटिंग किया गया इस दौरान कोवाली थाना प्रभारी रंजीत उरांव, एस आई रंजीत कुमार, ए एस आई राजेन्द्र किस्कू , हवलदार दीवान सोरेन एवं थाना के अन्य पदाधिकारी,, हल्दीपोखर मुखिया देवी कुमारी भूमिज, पंचायत समिति सदस्य, 15 पंचायत की किशोरियां, सक्रिय महिलाएं, विकलांग महिलाएं शामिल हुई। कार्यक्रम का संचालन सुश्री अंजना देवगम ने किया । युवा की सचिव वर्णाली चक्रवर्ती ने जानकारी दी कि इस इंटरफ़ेस के माध्यम से महिलाओं की सुरक्षा एव आपसी तालमेल मजबूत करना, लिंग आधारित हिंसा के खिलाफ स्थानीय कार्य को मजबूत करना और समुदाय स्तर पर जुड़ाव बनाना है। हल्दीपोखर पंचायत की मुखिया देवी कुमारी भूमिज ने बताया कि अलग अलग पंचायत में महिलाओं एवं किशोरियों के साथ अलग अलग तरह से हिंसा हो रही है जो डर की वजह से थाना तक नहीं पहुंच रही है । महिलाएं व लड़कियां एवं विकलांग लड़कियों ने भी अपने साथ हुए छेड़छाड़ और आसपास हो रही हिंसा को बताया । थाना प्रभारी ने कहा कि ” समाज पुलिस को साथी के रूप में नहीं देखते है ” उनसे न डरे अपनी बातों को निसंकोच हो कर बताये । साथ ही महत्वपूर्ण सुझाव दिये और हेल्पलाइन नंबर को साझा किया।
सुझाव जैसे ग्रामीण स्तर से जब कोई विकलांग महिला ( मुख बाधित, श्रवण बाधित, मानसिक विकलांगता) कुछ केस लेकर आती हैं तो थाना केस दर्ज कराने में सहयोग करेगी वह इंटरप्रेटर की व्यवस्था करेगी । बाल विवाह का केस आने से आधार कार्ड को मान्यता नहीं देते हैं। डायन प्रथा को रोकने के लिए युवा संस्था के साथ मिलकर समुदाय में जागरूकता अभियान चलाने में सहयोग करेंगे।
शराब भट्टी एवं नशा को बंद करने के लिए पेट्रोलिंग को सक्रिय रूप से चलाएंगे। युवा संस्था एवं पंचायत प्रतिनिधि, सक्रिय महिला, युवा किशोरियो ने मिलकर मांग ज्ञापन सौंपा जिसमें 6 लिखित मांग थे पहला मुद्दा सभी क्षेत्र में गली नुक्कड में नियमित रूप से पेट्रोलिंग किया जाए । दूसरा मुद्दा सभी गाँव में शराब भट्टी को बंद किया । तीसरा मुद्दा डायन प्रथा एक बहुत बड़ा अंधविश्वास है इसके खिलाफ समुदाय थाना के द्वारा से जागरूकता अभियान चलाना । चौथा मुद्दा जल्द विवाह / जबरन विवाह को रोकने के लिए थाना का सहयोग । पाँचवा मुद्दा विकलांग महिलाओं के लिए व्यवस्था उपलब्ध कराने में सहयोग ताकि वह अपना केस दर्ज करवा सके । एवं विकलांग महिलाओं, लड़कियों, महिलाओं के साथ हुई हिंसा के खिलाफ केस दर्ज करवाने की प्रक्रिया में प्रोत्साहित रूप से सहयोग देना। युवा के सभी सदस्यों ने इस कार्यक्रम को सफल बनाने में अहम भूमिका निभाई।

Related Articles

Back to top button