ChaibasaFeaturedJamshedpurJharkhandUttar pradesh

बहरागोड़ा में मुंडारी समाज समिति ने देशुआ बाहा बोंगा उत्सव धूम धाम से मनाया

बहरागोड़ा के नेताजी सुभाष शिशु उद्यान में रविवार की शाम मुंडारी समाज सुसार समिति द्वारा देशुआ बाहा बोंगा उत्सव धूमधाम से मनाया गया। इसकी शुरुआत भगवान बिरसा मुंडा समेत अन्य महापुरुषों की मूर्तियों पर माल्यार्पण कर व साल के पेड़ की पूजा अर्चना कर हुई। इस उत्सव में पश्चिम बंगाल तथा ओडिशा से मुंडारी समाज के कई लोग शामिल हुए। इस अवसर पर अतिथि के तौर पर संपूर्ण मानवता कल्याण संघ के अध्यक्ष डॉ संजय गिरी शामिल हुए।

इस अवसर पर उन्होंने कहा की यह पूजा मुख्य प्रकृति के रक्षा के लिए है। इससे आदिवासी समाज प्राकृतिक की पूजा कर उसकी रक्षा की जिम्मेवारी उठाता है। इस प्रकार के कार्यक्रम आयोजित कर समाज को एक सूत्र में बांधने का काम कमिटी ने किया है।

इस अवसर पर आदिवासी समाज की महिलाएं मांदल और धमसा की थाप पर पारंपरिक परिधान में सजकर एक साथ जमकर नृत्य किया। नृत्य ऐसा की किया मानो स्वर्ग की अप्सरा उतरकर धरती पर नृत्य कर रही हो ।इसमें ज्यादा उम्र की महिलाएं से लेकर 7 साल के बच्चाें ने भी भाग लिया।

मंच का संचालन बहरागोड़ा मुंडारी समाज के अध्यक्ष बलराम सिंह मुंडा ने की.मौके पर ओडिशा मुंडा समाज के प्रदेश अध्यक्ष रविंद्र नाथ सिंह , पश्चिम बंगाल मुंडा समाज के प्रदेश अध्यक्ष नवीन सिंह, कृष्णा मुंडा, सदस्य नलिन मुंडा, नंद किशोर सिंह मुंडा, मनोज मुंडा, रमेश चंद्र सिंह, रतिकांत सिंह, लक्ष्मीकांत सिंह समेत मुंडा समाज के सैकड़ों पुरुष और महिलाएं उपस्थित थे। मांदर की थाप पर महिलाओं ने आकर्षक बाहा बोंगा नृत्य प्रस्तुत किया।

Related Articles

Back to top button