FeaturedJamshedpurJharkhand

विधायक श्री सरयू राय ने 10 महत्वपूर्ण बिंदुओं पर किया फोकस

Tata MD का बयान, invest करेंगे, स्वागत योग्य, पर Civic Infrastructure और Civic Amenities में भी निवेश करे। जमशेदपुर में सुदृढ़ नगरपालिका ढाँचा की ज़रूरत है चाहे वह नगर निगम हो, या औद्योगिक नगर समिति।
2. सरकारी पैसे खर्च नहीं हो पा रहे हैं. परामर्शियो पर निर्भरता है. मेरी योजना के क़रीब 42 लाख रू॰ की दो योजनाएँ 2020 से और 1.33 करोड़ रू॰ की 6 योजनाएँ 2022 से अबतक शुरू नहीं हुई हैं।
3. स्वच्छ पेयजल, गुणवतापूर्ण बिजली, त्वरित जल निकासी, गली- नाली की सफ़ाई, अतिक्रमित बस्तियों का नियमितीकरण और शहरी ग़रीबी का उन्मूलन मेरी प्राथमिकता है। इसके लिए लगातार टाटा स्टील और जेएनएसी पर दबाव बना रहा हूँ। टाटा स्टील सक्षम होने के बावजूद सक्रिय नहीं है और जेएनएसी सरकारी समर्थन के बावजूद सक्षम नहीं है। यह जमशेदपुर की विडंबना है।
4. विधानसभा के बजट सत्र में इस संदर्भ में कुछ कदम की सफलता मिली है. सरकार ने जमशेदपुर को चांडिल डैम से स्वच्छ पानी देने पर सिद्धांतशः सहमत हुई है। डिमना लेक के माध्यम से पेयजल आपूर्ति के लिए टाटा स्टील से वार्ता पर सहमत हुई है। सतनाला डैम का पानी देने पर भी राज़ी हुई है।
5. परिवहन विभाग ने बारीडीह एवं बारा की क़रीब 16.53 एकड़ और एग्रिको की 2.03 एकड़ ज़मीन नगर विकास विभाग को काग़ज़ पर दे दिया है, पर इनका उपयोग नहीं हो रहा है। परिवहन विभाग की जानकारी के बिना इन भूखंडों पर सरकारी एवं ग़ैर सरकारी अतिक्रमण हो गया है. इसमें वैसा भ्रष्टाचार भी है जैसा आरोप श्री हेमंत सोरेन पर है।
6. मैं सीएजी से आग्रह करूँगा कि जेएनएसी का व्यापक अंकेक्षण करें और इन भूखंडों के पूर्व में हुए भौतिक अंकेक्षणों को भी इसके साथ जोड़े।
7. टाटा लीज से अलग की गई बस्तियों को मालिकाना देने और इन्हें नियमित करने की दिशा में सरकार ने एक कदम आगे बढ़ाया है। इसके लिए मुख्यमंत्री स्तर की वार्ता मेरे ध्यानाकर्षण का उत्तर देने वाले मंत्री ने प्रस्तावित किया है और कहा है कि पूर्ववर्ती सरकार द्वारा मालिकाना हक़ न देकर 10 डिसमिल का लीज देने का निर्णय बड़ी बाधा है, जिसे मुख्यमंत्री स्तर की वार्ता से ही दूर किया जा सकता है। परंतु उन्होंने आश्वासन दिया कि कोई घर नहीं टूटेगा।
8. केबुल टाऊन इलाक़ा में घर-घर बिजली देने का फ़ैसला करने के लिए सरकार ने 15 दिनों का समय लिया है और इस बारे में सरकारी उत्तर को दरकिनार कर मेरी बात को माना है और अविलंब प्रभारी मंत्री और उद्योग सचिव के साथ मेरी मीटिंग कराया है।
9. विगत दो वर्ष में मेरे विधानसभा क्षेत्र मे जो काम हुए हैं, वे गत 25 वर्ष में नहीं हो पाए थे। मैं इसका विवरण अलग से किसी दिन दूँगा।
10. भ्रष्टाचार और प्रदूषण के खिलाफ मेरा अभियान पूर्ववत जारी रहेगा।

Related Articles

Back to top button