FeaturedJamshedpurJharkhandNational

उपायुक्त मंजूनाथ भजन्त्री ने खनन टास्क फोर्स की बैठक में की कार्रवाई की समीक्षा, कहा- जारी रखें अवैध खनन, परिवहन के खिलाफ कार्रवाई

अस्थाई चेकनाकों को करें क्रियाशील, अवैध खनिज परिवहन की करें सघन जांच

कार्रवाई में जब्त वाहन चालक एवं मालिक के विरूद्ध तत्काल एफआईआर दर्ज करें : उपायुक्त

जमशेदपुर। जिला दण्डाधिकारी सह उपायुक्त श्री मंजूनाथ भजन्त्री की अध्यक्षता में जिला खनन टास्क फोर्स की बैठक आहूत की गई । बैठक में सभी संबंधित विभागीय पदाधिकारी वर्चुअल माध्यम से जुड़े । इस दौरान उन्होंने अब तक की गई कार्रवाई को लेकर वन विभाग, खनन विभाग, प्रशासनिक और पुलिस पदाधिकारियों से समीक्षा की तथा सघन कार्रवाई जारी रखने का निर्देश दिया । उन्होने अनुमंडल पदाधिकारी, अंचल अधिकारी तथा थाना प्रभारी को नियमित रूप से अपने अपने क्षेत्र में वाहनों की जांच कर रिपोर्ट समर्पित करने के निर्देश दिए। कहा कि वाहनों के सभी आवश्यक दस्तावेज की भी जांच करें, दस्तावेज सही नहीं पाए जाने पर नियमानुसार कार्रवाई करना सुनिश्चित करें ।

अवैध खनन स्थल को चिन्हित कर करें कार्रवाई

समीक्षा के दौरान जिला दण्डाधिकारी सह उपायुक्त ने पदाधिकारियों को जिले में अवैध खनन के स्थलों को चिन्हित कर कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। वन विभाग, खनन विभाग और सभी सीओ और थाना प्रभारियों को निर्देश दिया कि किसी भी हाल में अवैध खनन, परिवहन नहीं हो इसे सुनिश्चित करें । उन्होंने निर्देशित किया है कि अगर क्षेत्र में अवैध बालू और अन्य खनिजों का खनन और परिवहन हुआ तो संबंधित क्षेत्र के सीओ और थाना प्रभारी की जवाबदेही तय की जाएगी । अवैध खदानों के डोजरिंग का कार्य निरंतर करने के साथ ही संबंधित व्यक्ति को चिह्नित कर आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया।

जिला दण्डाधिकारी सह उपायुक्त द्वारा जिलांतर्गत अवैध खनन, परिवहन, भंडारण, जांच, रॉयल्टी संग्रहण आदि की गहन समीक्षा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया । उन्होंने डीएमओ को अवैध खनन, परिवहन और भंडारण में संलग्न व्यक्तियों पर दर्ज प्राथमिकी की संख्या के बारे में जानकारी लेते हुए आगे भी सख्ती के निर्देश दिए । नियमित रूप से अवैध खनिजों के परिवहन के विरुद्ध जांच अभियान चलाने एवं नियमानुसार कार्रवाई करने का निर्देश दिया। उन्होने अस्थाई चेक पोस्ट को क्रियाशील रखने की बात कही।

जिला दण्डाधिकारी सह उपायुक्त ने अवैध खनन पर पूरी तरह से रोक लगाने के उद्देश्य से योजनाबद्ध तरीके से कार्य करने, विभिन्न माध्यमों से हो रहे अवैध खनन, परिवहन और भंडारण पर रोक लगाने हेतु आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। इसके लिए उन्होंने दोषियों को पकड़ते हुए तुरंत उन पर एफआईआर दर्ज करने एवं संबंधित पर कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

बैठक में वन प्रमंडल पदाधिकारी सुश्री ममता प्रियदर्शी, उप विकास आयुक्त श्री मनीष कुमार, ग्रामीण एसपी श्री ऋषभ गर्ग, एसडीएम धालभूम श्री पीयूष सिन्हा, एडीएम लॉ एंड ऑर्डर श्री राजीव रंजन, एसडीएम घाटशिला, डीएमओ, डीटीओ, डीपीआरओ (जनसंपर्क), सभी सीओ समेत अन्य संबंधित पदाधिकारी मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker