FeaturedJharkhandNational

आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार, जिले में 8 प्रखंडों के 9 पंचायत में आयोजित हुआ शिविर

पंचायत स्तरीय शिविर में शामिल होकर सरकार की जन हितकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए आवेदन जमा करें, प्रयास है कि एक भी सुयोग्य लाभुक लाभ लेने से वंचित नहीं रहें : उपायुक्त

रविंद्र सिंह सोहल
जमशेदपुर। ‘आपकी योजना, आपकी सरकार, आपके द्वार’ कार्यक्रम के तहत शनिवार, 09 दिसम्बर को 8 प्रखण्डों के 9 पंचायत में पंचायत स्तरीय शिविर का आयोजन किया गया। पंचायत स्तरीय शिविरों के माध्यम से सरकार की लोक कल्याणकारी योजनाओं को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचकर उन्हे अच्छादित किया जा रहा। कार्यक्रम के तहत जमशेदपुर प्रखंड के उत्तर सारजामदा, मध्य सरजामदा, दक्षिण सरजामदा पंचायतवासियों के लिए उत्तर सारजामदा पंचायत भवन, पोटका प्रखंड के माटकु पंचायत, पटमदा प्रखंड के बिड़रा पंचायत, घाटशिला प्रखंड के पावड़ा और धरमबहाल पंचायत, मुसाबनी प्रखंड के पश्चिम मुसाबनी पंचायत, बहरागोड़ा प्रखंड के साण्ड्रा पंचायत, चाकुलिया प्रखंड के माटियाबांधी पंचायत, गुड़ाबान्दा प्रखंड के मुड़ाकाटी पंचायत भवन में शिविर का आयोजन किया गया।

विधायक बहरागोड़ा श्री समीर मोहंती ने चाकुलिया प्रखंड के मटियाबांधी पंचायत और बहरागोड़ा के साण्ड्रा पंचायत, विधायक जुगसलाई श्री मंगल कालिंदी ने जमशेदपुर सदर प्रखंड के उत्तर सारजामदा पंचायत, पटमदा के बिडरा पंचायत, पोटका श्री संजीव सरदार ने पोटका के माटकू पंचायत, विधायक घाटशिला श्री रामदास सोरेन ने घाटशिला के पावड़ा और धरमबहाल पंचायत में आयोजित शिविर में शामिल हुए।

इस अवसर पर विधायकगण द्वारा विभिन्न योजनाओं के लाभुकों के बीच परिसम्पत्ति का वितरण किया गया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा सभी सुयोग्य व्यक्तियों को कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए किए जा रहे प्रयासों के तहत ही ‘आपकी योजना, आपकी सरकार, आपके द्वार’ कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इन शिविरों का उद्देश्य यही है कि सभी छूटे हुए लाभुकों के घर तक पहुंचकर उन्हें सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित किया जा सके। राज्य सरकार द्वारा गरीबों और जरूरतमंदों के कल्याण के लिए कई योजनाएं से लाभान्वित किया जा रहा है। इन योजनाओं का लाभ उठाने के लिए लोगों को जागरूक होने की अवश्यकता है। शिविर में योजनाओं की जानकारी के साथ साथ योजना हेतु आवेदन करने में भी मदद की जा रही है।

जिला दंडाधिकारी सह उपायुक्त श्री मंजूनाथ भजन्त्र ने बताया कि ‘आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार’ के माध्यम से जिले के सुदूर इलाकों में निवास कर रहे लोगों तक सरकार की योजनाओं को पहुंचाया जा रहा है। इस कार्यक्रम के तहत जिला के सभी पंचायतों में शिविर लगाए जा रहे, जहां सरकार के विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहकर आमजनों को राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देते हैं। साथ ही सभी पात्र लाभुकों को योजनाओं का लाभ भी देना सुनिश्चित किया जाता है।
पंचायत स्तरीय शिविरों में विभिन्न विभागों के स्टॉल लगाए गए। इन स्टॉलों पर अबुआ आवास योजना, गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना, बिरसा सिंचाई कूप, वन अधिकार पट्टा, भूमि से संबंधित नामलों का निष्पादन, सावित्री बाई फुले किशोरी समृद्धि योजना, झारखण्ड राज्य खाद्य सुरक्षा योजना, मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना, मुख्यमंत्री पशुवन योजना, सर्वजन पेंशन योजना आदि शामिल हैं। इसके अलावा आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण को लेकर आमजनों के बीच फलदार पौधे का वितरण किया गया ताकि पर्यावरण संरक्षण के प्रति इन सभी सजग बने और ज्यादा से ज्यादा पौधारोपण करें।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker