FeaturedJamshedpurJharkhand

बिहार मुख्यमंत्री को पत्र लिख व्यापक भागीदारी की मांग

झारखंड से हरिमंदिर कमेटी में तीन प्रतिनिधि चुने जाएं : कुलविंदर

जमशेदपुर। पूर्व छात्र नेता, पत्रकार एवं अधिवक्ता कुलविंदर सिंह ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को पत्र लिखकर तख्त श्री हरमंदिर जी पटना साहिब प्रबंधन कमेटी में झारखंड के सिखों को व्यापक भागीदारी देने की मांग की है।
कुलविंदर सिंह के अनुसार तख्त श्री हरमंदिर जी की नई कार्य समिति के गठन के लिए चुनावी प्रक्रिया जारी है और कस्टोडियन माननीय जिला जज द्वारा तीन सदस्यों का मनोनयन हो चुका है। दक्षिण बिहार निर्वाचन क्षेत्र संख्या 5 में गंगा नदी से दक्षिणी के इलाके हैं जिसमें झारखंड भी एक हिस्सा है। झारखंड राज्य पुनर्गठन अधिनियम के द्वारा नया राज्य 15 नवंबर 2000 को बना और अधिनियम के अनुसार 3/1अनुपात की हिस्सेदारी होनी चाहिए थी परंतु अज्ञानता अनदेखी के कारण ऐसा संभव नहीं हो सका। अब बिहार राज्य प्रतिनिधि बोर्ड एवं पटना के कुछ सिखों द्वारा मांग पत्र के माध्यम से दबाव बनाया जा रहा है कि झारखंड का प्रतिनिधित्व हर हाल में खत्म कर दिया जाना चाहिए, जो किसी भी तरह से तर्क, न्याय और कानून सम्मत नहीं है।
कुलविंदर सिंह के अनुसार पंजाब और दिल्ली के बाद सिखों की बड़ी आबादी झारखंड विशेषकर बोकारो रांची एवं जमशेदपुर में निवास करती है और व्यापक भागीदारी देने के लिए झारखंड से प्रबंधन कमेटी में 3 सिखों का प्रतिनिधित्व सुनिश्चित की जानी चाहिए। इतना ही नहीं खालसा धर्म के संस्थापक गुरु गोविंद सिंह के आदर्श एवं सोच के अनुरूप उत्तर प्रदेश, बंगाल कोलकाता, एसजीपीसी दिल्ली गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी चीफ खालसा दीवान के तर्ज पर उड़ीसा राज्य असम राज्य छत्तीसगढ़ राज्य मध्य प्रदेश राज्य के सिख प्रतिनिधि बोर्ड का भी प्रतिनिधित्व का प्रावधान किया जाना चाहिए।
वही कुलविंदर सिंह ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से यह भी आग्रह किया है कि जो मतदाता दक्षिणी बिहार अर्थात झारखंड निर्वाचन क्षेत्र से जाएंगे उनके लिए व्यापक सुरक्षा का प्रबंध किया जाना चाहिए।

Related Articles

Back to top button