FeaturedJamshedpurJharkhand

सात मई को खालसा फतेह मार्च निकलेगा तख्त साहिब ने भगवान शैलेंद्र को सम्मानित किया मतदाता सूची तैयार करने का काम शुरू

जमशेदपुर। 1783 में दिल्ली फतेह करने वाले सिंह जरनैल जस्सा सिंह रामगढ़िया की तीसरी शताब्दी और अकाली जरनैल बाबा फूला सिंह की दूसरी शताब्दी को समर्पित खालसा फतेह मार्च लौहनगरी में निकाला जाएगा। सात मई की सुबह साढ़े सात बजे यह टीनप्लेट गुरुद्वारा से निकलेगा और नौ बजे इसका समापन साकची गुरुद्वारा साहिब में होगा।
यह फैसला प्रधान भगवान सिंह की अध्यक्षता में शुक्रवार को हुई आपातकालीन बैठक में लिया गया है। चेयरमैन सरदार शैलेंद्र सिंह के अनुसार दिल्ली सहित पूरे भारतवर्ष और दुनिया में सिख समुदाय इसका आयोजन लगातार कर रहा है। प्रधानमंत्री, गृह मंत्री और रक्षा मंत्री भी आयोजित समारोह में शामिल हो चुके हैं।
उन्होंने बताया कि 1783 में मुगल बादशाह शाह आलम की सेना को हराया गया था और दिल्ली में छह महीने तक सिखों ने राज किया था। लाल किले में छह महीने तक खालसा परचम फहराया जाता रहा। बाद में ऐतिहासिक स्थल सिखों ने लिए और सेना वापस लौट गई।
गुरु गोबिंद सिंह जी महाराज जी की जन्म स्थली तखत श्री हरमंदिर जी पटना साहिब प्रबंधन कमेटी की ओर से सेंट्रल गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रधान सरदार भगवान सिंह एवं झारखंड गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रधान सरदार शैलेंद्र सिंह को पंथ की सेवाओं के मद्देनजर सम्मानित किया गया।
इसके साथ ही कोल्हान के विभिन्न गुरुद्वारा कमेटियों एवं सिंह सभाओं की मतदाता सूची में नाम दर्ज करने का काम भी शुरू कर दिया गया।
मतदाता सूची में नाम दर्ज करने की शुरुआत सरदार सुरजीत सिंह खुशीपुर, सरदार अमरजीत सिंह ने की।
इस मौके पर विशेष तौर पर तख्त श्री हरिमंदिर जी पटना साहिब के महासचिव सरदार इंद्रजीत सिंह भी उपस्थित थे और उन्होंने सभी से मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने का आग्रह किया।
इस मौके पर गुरमीत सिंह तोते, दलबीर सिंह, ताजबीर सिंह, गुरचरण सिंह बिल्ला, कुलबिंदर सिंह, गुरनाम सिंह, लखविंदर सिंह, बलदेव सिंह, जगजीत सिंह, निशान सिंह, अमरजीत सिंह, महेंद्र सिंह, बलविंदर सिंह, दलबीर सिंह, रविंदर सिंह, ज्ञानी कुलदीप सिंह आदि प्रधान उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button