FeaturedJamshedpurJharkhand

उपायुक्त- सह- जिला दण्डाधिकारी के निर्देशानुसार आगामी जून माह में जिले में निवासरत सबर एवं अन्य आदिम जनजाति परिवारों के लिए सभी प्रखंडों में विशेष शिविर का किया जाएगा आयोजन

जमशेदपुर. पूर्वी सिंहभूम जिला के विभिन्न प्रखंडों में लगभग 5034 सबर एवं अन्य आदिम जनजाति परिवार रहते हैं । ऐसे सभी परिवारों को मुख्याधारा से जोड़ते हुए उनके समग्र विकास की दिशा सरकार के जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिलाने को लेकर आगामी जून माह से सभी प्रखंडों में विशेष शिविर का आयोजन किया जाना है । उपायुक्त सह जिला दण्डाधिकारी श्रीमती विजया जाधव ने कहा कि शिविर का उद्देश्य ऐसे परिवारों की सामाजिक, आर्थिक उन्नति को बल देना है तथा उनके जीवन की विषमताओं को दूर करना है। उन्होने कहा कि इस वर्ग का व्यापक विकास एवं उनके जीवन स्तर में सुधार लाते हुए उनको समाज की मुख्य धारा से जोड़ना अत्यंत आवश्यक है। स्वास्थ्य, शिक्षा, रोज़गार एवं अधिकार जैसी मूलभूत सुविधाओं से उनके जीवन में सुधार लाने के लिए ठोस प्रयास की दिशा में शिविर का आयोजन किया जा रहा है।
उपायुक्त- सह- जिला दण्डाधिकारी ने बताया कि सभी प्रखंडों में कैम्प का आयोजन किया जाना है जिसमें स्वास्थ्य जांच, आयुष्मान कार्ड, राशन कार्ड, बैंक अकाउंट, आई.सी.डी.एस, छात्रवृत्ति, बच्चों का स्कूल में नामांकन, पेंशन, जॉब कार्ड तथा अन्य विकास योजनाओं से जोड़ने की दिशा में उचित कदम उठाये जाएंगे। इस संबंध में सभी प्रखंडों के वरीय प्रभारी पदाधिकारी, सिविल सर्जन, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचल अधिकारी को दो दिनों के अंदर आवश्यक कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं। जिले के विभिन्न प्रखंडों में यथा चाकुलिया (1012), बहरागोड़ा (682), धालभूमगढ़ (635), डुमरिया (572), पटमदा (502), घाटशिला (428), मुसाबनी (348), पोटका (348), बोड़ाम (336), गोलमुरी सह जुगसलाई 171 की संख्या में सबर जनजाति एवं अन्य आदिम जनजाति परिवार निवासरत हैं, क्रमवार सभी प्रखड में कैम्प का आयोजन किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button