FeaturedJamshedpurJharkhand

वसुधैव कुटुम्बकम के सिद्धांत पर डीएवी पब्लिक स्कूल गुवा में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया

धन व शक्ति से ज्यादा महत्वपूर्ण स्वस्थ रहना है, जो योग के माध्यम से ही अपनाया जा सकता है : डा मनोज कुमार

गुवा । आयुष मंत्रालय द्वारा चयनित वर्ष 2023 के योग दिवस की थीम वसुधैव कुटुम्बकम के सिद्धांत पर डीएवी पब्लिक स्कूल गुवा में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया । स्कूल के प्राचार्य मनोज कुमार की अध्यक्षता में शिक्षकों एवं बच्चों ने एकजुट हो योग का प्रदर्शन कर स्वस्थ रहने का संदेश सबको दिया ।
दर्जनों बच्चों ने एवं शिक्षकों ने स्कूल के प्राचार्य डॉ मनोज कुमार की अध्यक्षता विभिन्न प्रकार के शारीरिक व्यायाम व योग कर मन से स्वस्थ रहने के लिए शपथ ली ।
इस अवसर पर प्राचार्य डा मनोज कुमार ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस भारत देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की देन है ।संपूर्ण विश्व को योग के माध्यम से जन आंदोलन के तहत  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एकजुट कर एक मंच पर खडा करने का कार्य किया है। प्राचार्य डा मनोज ने बच्चों को  नियमित योग करने तथा देश हित में बच्चो को आगे आने को कहा । उन्होंने कहा कि वर्तमान परिवेश में स्वस्थ रहना अत्यंत आवश्यक है । महर्षि पतंजलि को याद करते हुए उन्होंने कहा कि स्वस्थ जीवन ही एक सफल जीवन है । धन व शक्ति से ज्यादा महत्वपूर्ण, स्वस्थ रहना है, जो योग के माध्यम से ही अपनाया जा सकता है ।
इस अवसर  पर बच्चों को सूर्य नमस्कार, हलासन, चक्रासन, अनुलोम-विलोम, भ्रामरी,भस्त्रिका जैसे प्राणायाम के लाभ की जानकारी दी गई । शिक्षको ने  शारीरिक स्फूर्ति एवं स्वस्थ शरीर के लिए योग को महत्वपूर्ण बताया। उक्त अवसर पर शिक्षकों में शिक्षक राजवीर सिंह एवं एस बी तिवारी ने बच्चों के बीच योग कराया । मंच संचालन करते हुए शिक्षक आशुतोष शास्त्री ने योग कार्यक्रम में बच्चों को देश का सच्चा प्रहरी बनने तथा स्वस्थ भारत की, कल्पना के तहत बच्चों को स्वस्थ रहने के लिए दिशा निर्देशित किया ।योग गुरु की भूमिका में शिक्षक राजवीर सिंह ने योग का महत्व बच्चों को समझाया और कहा कि भारतीय नागरिक होने के नाते उन्हें गर्व है कि आदिकाल से ही भारत के ऋषि मुनि और हमारे पूर्वजों की पंरपरा को पूरे विश्व में अपनाया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button