FeaturedJharkhand

नाम्या स्माइल फाउंडेशन द्वारा जोहार पीरियड्स अभियान के तहत 445 मेंस्ट्रुपीडिया कॉमिक बुक का वितरण और जागरूकता अभियान चलाया गया

जमशेदपुर नाम्या स्माइल फाउंडेशन व रोटरी क्लब ऑफ जमशेदपुर स्टील सिटी के द्वारा घाटशिला कॉलेज घाटशिला में छात्राओं को पीरियड वर्कशॉप के माध्यम से शिक्षित करने का प्रयास किया गया है। इस कार्यशाला में 445 से ज्यादा छात्राओं ने सक्रिय रूप से भाग लिया। उनके बीच जोहार पीरियड्स अभियान के तहत मेंस्ट्रूपीडिया कॉमिक बुक का वितरण किया गया। आज भी माहवारी पर बात करना उतना सहज नहीं हो पाया है। इसी को ध्यान में रखकर मेंस्ट्रूपीडिया के साथ नाम्या फाऊंडेशन इस सामाजिक कार्य में योगदान देने के लिए हाथ मिलाया है। दोनों के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित इस अभियान के तहत स्कूल और कॉलेज की छात्राओ के बीच माहवारी की प्रक्रिया को आसानी से समझाने वाली कॉमिक पुस्तकों का वितरण किया गया।
संस्था के सदस्य रिशु रंजन ने मेंस्ट्रूपीडिया कॉमिक बुक के माध्यम से छात्राओं को माहवारी और उससे जुड़े सभी विषयों पर विस्तृत जानकारी दी। संस्था के संस्थापक रिशु रंजन ने कहा कि माहवारी को लेकर आज भी समाज में लोग खुल कर बात करने को तैयार नहीं हैं। इसमें अब बदलाव की जरूरत है। उन्होंने कहा कि इस बदलाव की शुरूआत माहवारी के प्रति बच्चियों को शिक्षित और जागरूक करके ही की जाएगी। कार्यक्रम में मुख्य रूप से स्कूल के प्रिंसिपल डॉ आर के चौधरी, एचओडी इंग्लिश डॉ नरेश कुमार, एचओडी साइंस प्रो इंदल पासवान, कॉमर्स के प्रो सोमा सिंह, जूलॉजी के प्रो डेजी सेवा,केमिस्ट्री के प्रो मल्लिका शर्मा,नाम्या स्माइल फाउन्डेशन से बिक्रम साव, प्रदीप कुमार साव,निर्मल कुमार और भी अनेक शिक्षक शिक्षिका उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker