FeaturedJamshedpurJharkhand

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने वीमेंस यूनिवर्सिटी में युवा मतदाताओं को किया संबोधित- कहा- मतदान के अधिकार का प्रयोग कर सशक्त राष्ट्र बनाने में योगदान करें

जमशेदपुर । जिला निर्वाचन पदाधिकारी श्री मनीष कुमार ने वीमेंस यूनिवर्सिटी के बिष्टुपुर कैंपस में कॉलेज के ई.एल.सी(इलेक्टोरल लिटरेसी क्लब) द्वारा आयोजित मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में युवा मतदाताओं को मतदान करने के लिए प्रेरित किया । इस अवसरपर उन्होने ई.एल.सी सदस्यों को आगामी लोकसभा चुनाव में शत प्रतिशत मतदान सुनिश्चित करने के लिए मतदाता जागरूकता कार्यक्रम स्वीप (Systematic Voters’ Education and Electoral Participation) के तहत कार्ययोजना बनाकर विभिन्न गतिविधियां संचालित करने की बात कही।

स्वीप (Systematic Voters’ Education and Electoral Participation program) के तहत कैंपस आईकन का चयन करने, स्लोगन, रंगोली, मेंहदी, हस्ताक्षर अभियान, समेत अन्य गतिविधियां व्यापक स्तर पर आयोजित किए जाने का निर्देश दिया।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने सभी छात्राओं से कहा कि वे स्वयं तथा उनके सहपाठी मतदान करें यह सुनिश्चित करें। 1950 वोटर हेल्पलाइन नंबर के बारे में जागरूकता बढ़ाने और सभी छात्राओं को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि उनका नाम वोटर लिस्ट में दर्ज हो। यदि किसी का नाम वोटर लिस्ट में नहीं है तो उसे बीएलओ के माध्यम से या वोटर एप के माध्यम से फॉर्म 6 अवश्य भरने और जिनको कुछ सुधार करवाना है वे फॉर्म 8 भरने का निर्देश दिया।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने युवाओं को मनोरंजक तरीके से कई उदाहरणों के साथ मतदान के अधिकार का प्रयोग करने के लिए प्रेरित किया। उन्होने कहा कि प्रत्येक नागरिक को अपने मताधिकार का प्रयोग करना चाहिए । ‘मेरा एक वोट नहीं देने से क्या होगा’? की सोच को पीछे छोड़ते हुए वोट नहीं दिया तो क्या किया ? की सोच को युवा अपनायें । चुनाव को छुट्टी का दिन (Holiday) नहीं बल्कि पर्व का दिन (Holyday) समझें, अपना प्रतिनिधि चुनने में अग्रणी भूमिका निभायें तथा सशक्त राष्ट्र के निर्माण में योगदान करें।

इस अवसर पर यूनिवर्सिटी के ईएलसी की नोडल प्रोफेसर डॉ सोनाली सिंह, डॉ किश्वर आरा, अमित गुंजन तथा ईएलसी क्लब के सदस्य बड़ी संख्या में उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button