FeaturedJamshedpurJharkhandNational

देश भर के 78 लाख अपनी मांग को लेकर पेंशनधारियों ने राष्ट्रीय स्तर पर किया धरना प्रदर्शन


जमशेदपुर। पूरे देश भर के पेंशनधारियों ने भविष्य निधि भवन के समक्ष धरना प्रदर्शन किया। राष्ट्रीय संघर्ष समिति के बैनर तले ई पी एस – 95 के तहत पेंशन भोगियों ने कहा कि हमें पेंशन मिलना चाहिए। झारखंड के को- ऑर्डिनेटर काली पदो स्वाई ने कहा कि अभी हम लोगों को 1400 रुपए से लेकर₹3500 तक मिल रहा है। इस संदर्भ में हमने प्रधानमंत्री, श्रम मंत्री, वित्त मंत्री सभी से मिला, लेकिन आश्वासन के सिवा कोई काम नहीं हुआ।
शनिवार को पूरे देश भर में पेंशनधारियों द्वारा आंदोलन किया जा रहा है। अगर विधानसभा चुनाव के पहले हम लोगों की मांगे नहीं मानी जाती है, तो हम लोग सीनियर सिटीजन इस बार वोट इस सरकार को नहीं देंगे।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार से हमारी मांग है कि कम से कम 7,500 रुपया सभी पेंशनधारियों को मिलना चाहिए। साथ ही पति-पत्नी का नि:शुल्क चिकित्सा लाभ मिलना चाहिए।जिस पेंशनधारी की कंपनी बंद हो चुकी है, उन्हें भी कम से कम ₹5000 पेंशन हर महीना मिलना चाहिए।

उन्होंने बताया कि अभी पूरे देश भर में 78 लाख पेंशनधारी है। केवल झारखंड में यही 5 लाख से अधिक पेंशनधारी है।

वहीं टाटा स्टील यूआईएससएल यूनियन के अध्यक्ष रघुनाथ पांडे ने कहा कि पेंशन भोगियों को आश्वासन के सिवा कुछ नहीं मिल रहा है। किसानों ने एकजुटहोकर लड़ाई लड़ी, तो उनकी बातें सुनी गई। मजदूर वर्ग संगठित हैं। उन्हें भी संगठित होकर अपने हक के लिए लड़ना पड़ेगा। तभी उनकी बातें सुनी जाएगी।

उन्होंने कहा कि सरकार पहले से बने हुए कानून को भी खत्म करना चाहती है और नया कानून बनना चाहती है।
उन्होंने कहा कि इस ठंड में, बरसात में, गर्मी में हम सब ने दिल्ली के जंतर मंतर में जाकर भी धरना- प्रदर्शन किया, लेकिन हमारी बातें अब तक सुनी नहीं गई है।

Related Articles

Back to top button