DelhiFeaturedJamshedpurJharkhand

10 लाख किसानों की आजीविका सुधार के लिए वालमार्ट की खास पहल, छोटे किसान और महिलाओं को होगा फायदा

अनुदान झारखंड, आंध्रप्रदेश, उत्तरप्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, ओडिशा एवं पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में दिए गए हैं।

नई दिल्ली/ जमशेदपुर : भारत में किसानों की आजीविका सुधारने की दिशा में अपनी प्रतिबद्धता को आगे बढ़ाते हुए वॉलमार्ट फाउंडेशन ने बुधवार को अपनी नई पंचवर्षीय रणनीति की घोषणा की। इसका उद्देश्य 2028 तक 10 लाख छोटे किसानों तक पहुंचना है, जिनमें कम से कम 50 प्रतिशत महिलाएं होंगी। इसके तहत उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश और ओडिशा सहित कई राज्यों में किसानों की आय बढ़ाने के उद्देश्य से सामूहिकता और फार्म एग्रिगेशन के क्षेत्रों में काम करने वाले गैर-लाभकारी संगठनों को अनुदान दिया जाएगा।

वॉलमार्ट फाउंडेशन द्वारा दिया जाने वाला अनुदान स्थानीय अनुदानकर्ताओं को विशेष रूप से महिला किसानों के सशक्तीकरण पर फोकस करते हुए किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ) के क्षमता निर्माण में सहयोग करने में सक्षम बनाएगा। फाउंडेशन ने नई पंचवर्षीय रणनीति के साथ दो नए अनुदानों की घोषणा की है। इनमें शामिल हैं:
महाराष्ट्र और आंध्र प्रदेश में छोटे किसानों के लिए टेक्नोसर्व को 30 लाख डॉलर का अनुदान। इसका लक्ष्य 24 एफपीओ और 30,000 किसानों तक पहुंचना है, जिनमें 50 प्रतिशत महिलाएं होंगी।
ट्रिकल अप को 533,876 डॉलर का अनुदान, जिसका लक्ष्य ओडिशा में 1,000 स्मॉलहोल्डर महिला किसानों तक पहुंचना और उन्हें दो एफपीओ से जोड़ना है।
2.5 करोड़ डॉलर के निवेश के अपने शुरुआती लक्ष्य को पार करते हुए वॉलमार्ट फाउंडेशन ने 16 अनुदानकर्ताओं के साथ 24 अनुदान कार्यक्रमों के माध्यम से भारत में छोटे किसानों का सहयोग करने वाले परोपकारी अनुदानों के लिए 3.9 करोड़ डॉलर से अधिक की फंडिंग की है। ये अनुदान आंध्रप्रदेश, उत्तरप्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, ओडिशा, झारखंड एवं पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में दिए गए हैं।
इन निवेशों के माध्यम से वॉलमार्ट फाउंडेशन से जुड़े अनुदानकर्ता सम्मिलित रूप से 8,00,000 से अधिक छोटे किसानों का सहयोग करेंगे। इस साल के आखिर से नए अनुदानों की शुरुआत की जाएगी।

इस मौके पर कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा, ‘कृषि भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ़ है और छोटे किसानों का कल्याण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार की उच्च प्राथमिकताओं में से है। मैं 2028 तक 10 लाख किसानों का सहयोग करने, विशेष रूप से महिला किसानों के लाभ पर ध्यान केंद्रित करने की दिशा में वॉलमार्ट फाउंडेशन की प्रतिबद्धता के लिए उन्हें बधाई देता हूं।
कैथलीन मैकलॉफलिन, एक्जीक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट और चीफ सस्टेनेबिलिटी ऑफिसर, वॉलमार्ट इंक तथा प्रेसिडेंट, वॉलमार्ट फाउंडेशन ने कहा, ‘भारत में छोटे किसानों की बाजार पहुंच को विस्तार देने की वॉलमार्ट फाउंडेशन की नवीनतम प्रतिबद्धता हमारे उन प्रयासों का हिस्सा है, जिसके तहत हम ऐसे समाधान तलाशते हैं, जिनसे सभी संबंधित पक्षों के बीच व्यवस्थित तरीके से साझा मूल्य (शेयर्ड वैल्यू) तैयार करने में मदद मिले।
रजनीश कुमार, सीनियर वाइस प्रेसिडेंट, चीफ कॉर्पोरेट अफेयर्स ऑफिसर, फ्लिपकार्ट ने कहा, ‘फ्लिपकार्ट एक लचीला और समावेशी एग्रीबिजनेस सप्लाई चेन बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। हम जानते हैं कि ग्रॉसरी स्थानीय साझेदारों को सशक्त बनाता है और वॉलमार्ट फाउंडेशन व फ्लिपकार्ट कृषि समर्थ जैसे कार्यक्रमों के साथ मिलकर काम करते हुए हम एक समग्र पारिस्थितिकी तैयार कर रहे हैं जो डिजिटल इकोनॉमी से बने अवसरों का लाभ उठाते हुए किसानों को समृद्ध बनाने में सहायक है।

Related Articles

Back to top button