FeaturedJamshedpurJharkhand

‘’हर घर नल से जल’’ उपलब्ध कराना सरकार की प्राथमिकता

– संकल्पित होकर लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में कार्य करें योजना से जुड़े लोग

-’’हर घर नल से जल’’ उपलब्ध कराने हेतु होटल बीएनआर चाणक्य में राज्यस्तरीय कार्यशाला का आयोजन

– पेयजल एवं स्वच्छता विभाग द्वारा जल जीवन मिशन के तहत हुआ आयोजन

– मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने किया कार्यशाला का उद्घाटन

रांची: पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री श्री मिथिलेश ठाकुर ने कहा है कि जल जीवन मिशन के तहत हर घर में नल से शुद्ध जल देना सरकार की प्राथमिकता है. इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए संकल्पित होकर कार्य करना होगा. उन्होंने कहा कि विभाग के अधिकारी, क्षेत्रीय अभियंता और संवेदक संकल्प लेकर इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए कार्य करें और इस दिशा में आ रही समस्याओं और अड़चनों को दूर करने का प्रयास करें. वह बुधवार को जल जीवन मिशन के तहत “हर घर नल से जल’’ उपलब्ध कराने हेतु होटल बीएनआर चाणक्य में आयोजित राज्यस्तरीय कार्यशाला में बोल रहे थे. उन्होंने कहा कि इस तरह की कार्यशाला के आयोजन से हमें इस दिशा में काफी मदद मिलेगी और पूरी उम्मीद है कि हम इस लक्ष्य को प्राप्त कर पाएंगे. इस अवसर पर उन्होंने उत्कृष्ट कार्य करनेवाले पदाधिकारियों एवं संवेदकों को सम्मानित भी किया.

“हर घर नल से जल” पहुंचाने की दिशा में तेजी से करें कार्य
मिथिलेश ठाकुर ने कहा कि हमने अब तक योजना का 21% लक्ष्य प्राप्त किया है। लेकिन, हमने बहुत कम समय में और विषम परिस्थितियों में इस लक्ष्य को प्राप्त किया है, क्योंकि कोविड-19 संक्रमण के दौरान सभी कार्य बाधित हो गए थे और विकास कार्य रुक गया था। फिर भी हमने अपने अधिकारियों से कहा कि सभी तैयारियां पूरी कर लें और जैसे ही कोविड-19 का संक्रमण कम होता है इस योजना को धरातल पर उतारने में लग जाएं। तेजी से निविदा प्रक्रिया शुरू करें और योजनाओं को पूर्ण कराएं। इसका ही नतीजा है कि हमने अब तक इस लक्ष्य को प्राप्त किया है, वरना हम इससे भी पीछे होते। इस कार्य के लिए विभाग के सभी अधिकारी, अभियंता और संवेदक बधाई के पात्र हैं, लेकिन अब हमें फिर से संकल्पित होकर जिम्मेदारी के साथ ससमय इस लक्ष्य को प्राप्त करना है और हर घर नल से जल पहुंचाने की दिशा में तेजी के साथ काम करना है.उन्होंने कहा कि राज्य की जनता को नल से शुद्ध जल शुद्ध निरंतर मिले, इस दिशा में हम सभी अपनी जिम्मेदारियों को निभाते हुए संकल्पित होकर कार्य करेंगे तो निश्चित ही लक्ष्य को प्राप्त कर सकेंगे.

संवेदक आवंटित कार्य को गुणवत्तापूर्वक ससमय पूर्ण करायें
मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने संवेदकों से कहा कि जो भी कार्य उन्हें आवंटित किया जाता है उसे ससमय पूर्ण कराएं और यदि समय से पहले और गुणवत्तापूर्ण कार्य करते हैं, तो उन्हें विभाग की ओर से प्रोत्साहित भी किया जाएगा और कार्य आवंटन में उन्हें प्राथमिकता भी दी जाएगी। साथ ही उन्होंने कहा कि संवेदक वर्क आर्डर मिलने के साथ ही योजनाओं के पूर्ण करने में आ रही बाधाओं को दूर करने का प्रयास करें। संबंधित विभाग से एनओसी प्राप्त करें ताकि योजनाओं को पूर्ण करने में विलंब ना हो। अक्सर ऐसा देखा जाता है कि योजनाओं के पूर्ण करने में क्षेत्र में कई बाधाएं उत्पन्न हो जाती हैं और उस समय संबंधित विभाग से एनओसी प्राप्त करने की दिशा में कार्य किया जाता है जिससे कार्य में विलंब होता है। इसलिए संवेदक वर्क आर्डर मिलने के साथ ही क्षेत्र की समस्याओं का सर्वे कराएं और संबंधित विभाग से एनओसी प्राप्त करें.

ग्रामीण क्षेत्र में नल से जल उपलब्ध कराने में ग्रामीणों का लें सहयोग
मिथिलेश ठाकुर ने ग्रामीण क्षेत्र में नल से पेयजल उपलब्ध कराने की दिशा में जोर देते हुए कहा कि ग्रामीणों के सहयोग से उन्हें शुद्ध जल उपलब्ध कराने की दिशा में कार्य करें । यूनिसेफ के माध्यम से ग्राम में ग्राम जल स्वच्छता कार्यशाला का आयोजन करें.

मिशन बड़ा, मिलकर करें काम
विभाग के सचिव श्री प्रशांत कुमार ने कहा कि जल जीवन मिशन काफी बड़ा है और उसे समय पर पूरा करना है। इसके लिए हम सभी को चरणबद्ध तरीके से कार्य करना होगा. लक्ष्य को पूरा करने के लिए विभाग के अधिकारी, क्षेत्रीय अभियंता एवं संवेदक आपस में संवाद स्थापित कर क्षेत्र में आ रही समस्याओं एवं अड़चनों को दूर करने का प्रयास करें. इसी को ध्यान में रखते हुए इस कार्यशाला का आयोजन किया गया है, जहां हम सभी एक दूसरे के विचारों से अवगत हो सकेंगे और क्षेत्र की समस्याओं का अवलोकन करेंगे।उन्होंने कहा कि कार्य को गति मिल सके इसके लिए विभाग द्वारा कई प्रक्रियाओं में संशोधन किया जा रहा है। अनावश्यक प्रशासनिक प्रक्रिया को दूर करने का प्रयास किया जा रहा है और एक मॉडल एस्टीमेट बनाने का प्रयास है, ताकि ससमय लक्ष्य को प्राप्त किया जा सके.

60,000 स्कीम, सोलर वाटर बेस्ड स्कीम वाला झारखंड बना पहला राज्य

सचिव ने ग्रामीण क्षेत्रों में जलापूर्ति की दिशा में महत्वपूर्ण योजना बताते हुए कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में सतही जल के माध्यम से जलापूर्ति की जाएगी साथ ही गांव के टोले में छोटी-छोटी स्कीम बनाकर सोलर पंप के माध्यम से ग्राउंड वाटर से पानी निकालकर हर घर नल से जल उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि झारखंड ऐसा पहला राज्य है जहां 60,000 सोलर वाटर बेस्ड स्कीम बनाया गया है। उन्होंने कहा कि कार्यों को गति मिले इसके लिए थर्ड पार्टी इंस्पेक्टर से भी काम लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा समस्या समाधान सेल बनाया गया है, जहां समस्याओं का निपटारा किया जा रहा है. विभाग के इंजीनियर इन चीफ़ श्री रघुनन्दन प्रसाद ने कहा कि इस तरह की कार्यशाला का आयोजन पहली बार किया जा रहा है । उन्होंने जल जीवन मिशन के तहत चालू योजनाओं के अब तक के लक्ष्य प्राप्ति पर प्रेज़ेंटेशन के माध्यम से प्रकाश डाला। साथ ही हल घर नल से जल के लक्ष्य को प्राप्त करने के उपायों और तरीकों के बारे में बताया. इस अवसर पर यूनिसेफ के अधिकारी द्वारा प्रेजेंटेशन के माध्यम से जल जीवन मिशन के तहत राज्यभर में हर घर नल से जल उपलब्ध कराने के लिए किए जा रहे कार्यों पर प्रकाश डाला गया. बैठक में पेयजल विभाग के पदाधिकारीगण, क्षेत्रीय अभियंता एवं संवेदकों ने भाग लिया।

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker