FeaturedJamshedpurJharkhand

स्वर्णरेखा क्षेत्र विकास ट्रस्ट और युगाभारती के संयुक्त तत्वाधान में नदी किनारे किया गया पूजन

जमशेदपुर। स्वर्णरेखा क्षेत्र विकास ट्रस्ट और युगांतर भारती के तत्वावधान में आज सोनारी, दोमुहानी स्थित नदी तट सहित भुईयांडीह स्थित पांडेय घाट और बारीडीह के स्थित भोजपुर घाट पर नदी पूजन कर स्वर्णरेखा महोत्सव मनाया गया। कोविड के दो वर्ष बाद इस बार बड़ी संख्या में स्वर्णरेखा क्षेत्र विकास ट्रस्ट के सदस्य उपस्थित होकर स्वर्णरेखा नदी तट पर गये जहाँ पंडित घनश्याम मिश्रा ने विधि विधान के साथ पूजन का कार्यक्रम सम्पन्न कराया। यह स्वर्णरेखा महोत्सव का 18वां वर्षगांठ है।
पूजन के पश्चात ट्रस्ट के सुबोध श्रीवास्तव ने संबोधित करते हुए कहा कि झारखंड सरकार के पूर्व मंत्री तथा वर्तमान में जमशेदपुर पूर्वी के विधायक सरयू राय के मार्गदर्शन से स्वर्णरेखा क्षेत्र विकास ट्रस्ट और युगांतर भारती के संयुक्त तत्वावधान में स्वर्णरेखा महोत्सव का कार्यक्रम विगत 17 वर्षों से मनाया जा रहा है. उन्होंने कहा कि स्वर्णरेखा नदी की सफाई के लिए ट्रस्ट की ओर से निरंतर प्रयास किया जाता रहा है। इस दिशा में कई कार्य हुए हैं परंतु अभी भी लोगों को जागरूक किये जाने की आवश्यकता है। नदी साफ रहेगी, पर्यावरण दूषित नहीं रहेगा, तो हम लोग कोरोना से भी लड़ सकते हैं. नदी को साफ सुथरा रखने के लिए ,आम जनता में जागरूकता लाने के लिए हम लोग यह महोत्सव मनाते हैं। उन्होंने बताया कि आज नदी के किनारे बड़े बड़े बिल्डिंग बनाए जा रहे हैं। जिससे नदियां प्रदूषित होती है। उन्होंने कहा कि आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वालों के लिए यह नदियां जीवन रेखा का काम करती है। जल बिना मनुष्य का कोई अस्तित्व नहीं है. पुजा के उपरांत ट्रस्ट के द्वारा प्रसाद एवं चुड़ा- गुड़ का भी वितरण किया गया।

कार्यक्रम में मुख्य रूप से ट्रस्ट के मुरलीधर केडिया, सुधीर सिंह, मंजु सिंह, अजय सिन्हा, कुलविंदर सिंह पन्नु, शेषनाथ पाठक, आकाश शाह, प्रवीण सिंह, रंजीता राय, काकोली मुखर्जी, तिलेश्वर प्रजापति, चुन्नु भुमिज, विनोद यादव, मनकेश्वर चौबे, विजयनारायण सिंह, बंदना नामता, पुतुल सिंह, गौतम धर, सुजीत झा, विजय सिंह, देव कुमार, रोशन सिंह, कौशल सिंह, संजय सिंह रत्न तिवारी, सुनील सिंह, मुकेश शुक्ला, इंदु देवी, पारा देवी, रीना देवी सहित अन्य उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button