ChaibasaFeaturedJharkhand

सेल गुवा क्लब में रविंद्र नाथ टैगोर की 162 वी जयंती मनाई

चाईबासा । मंगलवार देर शाम को सेल गुवा क्लब में रविंद्र नाथ टैगोर की 162 वी जयंती मनाई गई। इस दौरान कार्यक्रम से पूर्व मुख्य अतिथि सेल गुवा के मुख्य महाप्रबंधक विपिन कुमार गिरी एवं महिला समिति अध्यक्ष स्मिता गिरी तथा विशिष्ट अतिथि चिड़िया माइंस के सीजीएम कमल भास्कर सहित सेल के अन्य पदाधिकारियों ने दीप प्रज्वलित कर एवं रविंद्र नाथ टैगोर के फोटो पर माल्यार्पण कर किया।

इस दौरान मुख्य अतिथि विपिन कुमार गिरी ने लोगों को संबोधित कर रविंद्र नाथ टैगोर की जीवनी पर प्रकाश डालते हुए कहा कि रविंद्र नाथ टैगोर का जन्म 7 मई 1861 में बंगाल के कोलकाता स्थित जोरासंको हवेली में हुआ था। रविंद्र नाथ टैगोर एक कवि के साथ-साथ संगीतकार, चित्रकार और लेखक भी थे। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत को नई पहचान दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। देश के जन गण मन राष्ट्रगान के रचयिता भी टैगोर थे। लेकिन उन्होंने केवल एक ही नहीं दो देशों के राष्ट्र गानों को अपनी कलम से सजाया जन गण मन के अलावा टैगोर ने बांग्लादेश के राष्ट्रगान आमान सोनार बांग्ला की भी रचना की थी। उसके बाद बच्चों ने एक से बढ़कर एक रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया। साथ ही महिलाओं ने भी रविंद्र नाथ टैगोर के गीत गाया। कार्यक्रम के अंत में बच्चों एवं महिलाओं को

मुख्य अतिथि विपिन कुमार गिरी ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले महिलाओं एवं बच्चों को पुरस्कृत किया। इस दौरान मंच का संचालन संजय बनर्जी व दीपा राय चौधरी ने किया। धन्यवाद ज्ञापन देवाशीष गांगुली ने दिया। इस दौरान मौके पर गुवा सेल के सीजीएम बीके गिरी, महिला समिति अध्यक्ष स्मिता गिरी, चिड़िया सेल माइंस के सीजीएम कमल भास्कर, डॉक्टर सीके मंडल, दीपक प्रकाश, एसएन पंडा, सीबी कुमार, दयानिधि दलाई, डॉ एस सरकार, प्रदीप कुमार, डॉ प्रियंका रानी पात्रो, जयश्री नंदकोलियर, दीपा राय चौधरी, एसपी दास, संजय बनर्जी, सीमा शरण, सुषमा चंदन सहित अन्य मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button